ग्रामीण अंचलों मैं धड़ल्ले से बेरोकटोक आखिर किसकी सह पर बेची जा रही है देशी विदेशी अवैध शराब - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Saturday, September 19, 2020

ग्रामीण अंचलों मैं धड़ल्ले से बेरोकटोक आखिर किसकी सह पर बेची जा रही है देशी विदेशी अवैध शराब


 ( लगातार यहाँ पर ग्रामीण अंचलों  बिक रही अवैध शराब कारोबार को बन्द करवाने की माँग को लेकर शासन एवं प्रशासन को दिया किन्तु परिणाम शून्य)

रेवांचल टाइम्स - शराब की अबैध बिक्री बन्द करवाने के लिए अब ग्रामीण करेंगे जनादोलन । जिले की स्वैच्छिक समाज सेवी संस्था "जागृति युवा संस्थान" जामगाॅव मण्ड़ला एवं नैनपुर क्षैत्र के ग्रामीण प्रबुद्ध नागरिकों , समाज सेवियो , स्थानीय युवा मण्डल,  महिला मण्ड़लो , स्व सहायता समूहों के पदाधिकारियों के द्वारा यहाँ पर नैनपुर शराब समूह के द्वारा लगातार ग्रामीण अंचलों मैं एक लम्बे अरसे से बेरोकटोक धड़ल्ले के साथ शासन एवं प्रशासन के ऐसी सभी नियम निर्देशों को बलाय ताक पर रख के अपने मन मर्जी के मुताबिक आर्थिक ग्राफ बढाने के उद्देश्य से यहाँ पर जगह जगह अघोषित शराब दुकानें खोलकर ग्रामीण युवाओं एवं हस्ते खेलती जिन्दगी को बर्बाद कर रहे हैं । गाँव गाँव आसानी से उपलब्ध हो रही देशी तथा विदेशी शराब से गाँव का पूरा शांति भरा माहौल दिन प्रति दिन खराब होते जा रहा है। यहाँ पर शराब पीने के बाद आये दिनों जघन्य अपराधों की संख्या बढ़ते जा रही है जिससे यहाँ पर चारों तरफ भयावह स्थिति बन रही है । रात्रि के समय प्रबुद्ध नागरिकों एवं ग्रामीण महिलाओं का अपने घरों से बाहर निकलना  दूभर हो रहा है । शराब पीने के बाद ऐसे कतिपय लोगों के द्वारा संभ्रांत व्यक्ति के साथ झगड़ा, मारपीट करना, माॅ बहन की गन्दी गन्दी गाली देकर अपमानित करना आम बात हो गया है । इसकी पुलिस थानों मैं रिपोर्ट करने के बाद भी इस पर कोई काय॔वाही नहीं होने से शराब माफियाओ का हौसला बुलंद दिखाई दे रहा है । 



     जिला प्रशासन से लेकर संबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों एवं मध्यप्रदेश सरकार के मुख्य मंत्री महोदय जी को भी नैनपुर शराब समूह के द्वारा गाँव गाँव अवैध रूप से बिकवाई जा रही अवैध शराब कारोबार की रोकथाम के लिए लिखित मैं आवेदन एवं ज्ञापन सौंपा गया था किन्तु इसके कोई भी सकारात्मक परिणाम सिकायत कर्ताओ को आज पर्यन्त यहाँ पर दिखाई नहीं दे रहा है। गाँव गाँव अवैध रूप से बिक रही देशी विदेशी शराब को लेकर यहाँ पर चारों तरफ व्यापक  आक्रोश दिखाई दे रहा है वहीं आबकारी विभाग मण्ड़ला के द्वारा भी इस तरफ कभी भी ऐसे अवैध शराब कारोबार पर अनकुश लगाने का प्रयास नहीं किया जा रहा है । नैनपुर जनपद पंचायत क्षैत्र मैं ऐसा कोई भी गाँव बाकी नहीं है जहाँ पर नैनपुर शराब समूह की अवैध शराब मिलती ना हो । बड़ा ही आश्चर्य माना जा रहा है कि मध्यप्रदेश सरकार के मुख्य मंत्री से लेकर जिला कलेक्टर मण्ड़ला एवं संबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को इसकी सम्पूर्ण लिखित मैं जानकारी देने के पश्चात भी यहाँ पर आज भी धड़ल्ले के साथ देशी विदेशी शराब कारोबार अपने पेकरो के माध्यम से संचालित है । 

   समूचे ग्रामीण क्षैत्रो मैं भारी विरोधो  के बावजूद यहाँ पर एक लम्बे समय से बगैर किसी भय और ड़र के शराब  ठेकेदार के आदमियो के द्वारा आसानी के साथ गाँव गाँव शराब पहुँचा कर ग्रामीणों को शराब की लत मैं मल मस्त कर रहे हैं । कोरोना कोविड़ 19 का समय हो या संक्रमण का दौर हो यहाँ पर चारों तरफ शराब कारोबार अवैध व्यापार फल फूल रहा है । राशन , पानी , दूध,  सब्जी,  खाद्य सामग्री भले ही ना मिले किन्तु देशी विदेशी शराब आसानी के साथ गाँव मैं चार पाँच स्थानों पर उपलब्ध हो जाते हैं । अब ग्रामीणों के द्वारा मन बनाया जा रहा है कि ग्रामीण अंचलों मैं लगातार बेरोकटोक धड़ल्ले के साथ बिक रही देशी विदेशी शराब कारोबार को पूर्णतः विराम लगाने के लिए चारों तरफ खुलकर विशाल जनादोलन किया जायेगा जिसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी संम्बधित विभाग एवं जिला प्रशासन की होगी । पंचायत मैं ग्राम सभा आयोजित कर इसका सर्व सम्मति से प्रस्ताव लिया जायेगा  और गाँव गाँव अवैध रूप से बिक रही देशी विदेशी शराब कारोबार को बन्द करवाया जायेगा इसके लिए बाकायदा जिला प्रशासन एवं संबंधित विभाग को लिखित मै ज्ञापन पत्र सौंपा जायेगा और ग्राम सभा के निर्णय के  अनुसार यहाँ की स्थानीय युवा मण्डल,  महिला मण्ड़ल , स्व सहायता समूहों  एवं ग्रामीण प्रबुद्ध नागरिकों के द्वारा भारी विरोध कर ग्रामीणों की अकाल शराब पीकर हो रही मौतें और यहाँ पर हो रहे जघन्य अपराधों पर आकुश लगाने का काम किया जायेगा । 

    नैनपुर जनपद पंचायत क्षैत्र मैं आज ऐसा कोई भी गाँव नहीं है जहाँ पर अवैध शराब कारोबार को लेकर खुला विरोध ना होता हो । यहाँ के संभ्रांत परिवारों का इन दिनों शराब पीने वाले कतिपय लोगों के कारण जीवन जीना दूभर हो गया है । शैक्षणिक संस्थान हो या मंदिर होटल हो या किराना दुकानें,  पान ड़ेलो मैं  चारों तरफ बैखोफ शराब की बिक्री धड़ल्ले के साथ करवाई जा रही है । आखिर यह गौरख धन्धे के पीछे किसका संरक्षण है और यह किसकी सह पर सरेआम बेचा रहा है यह एक जाँच का विषय बना हुआ है?

No comments:

Post a Comment