40 की उम्र के बाद डाइट में शामिल करें 3 चीजें, तेजी से कम होने लगेगा वजन - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

Wednesday, November 15, 2023

40 की उम्र के बाद डाइट में शामिल करें 3 चीजें, तेजी से कम होने लगेगा वजन



40 की उम्र एक महत्वपूर्ण पड़ाव है. इस उम्र में, शरीर में कई तरह के परिवर्तन होने लगते हैं, जिनमें से एक है वजन बढ़ना. 40 की उम्र के बाद वजन बढ़ने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि दिल की बीमारी, डायबिटीज और कैंसर. 40 की उम्र के बाद वजन बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

मेटाबॉलिज्म में कमी: 40 की उम्र के बाद, मेटाबॉलिज्म धीमा होने लगता है. इसका मतलब है कि आपके शरीर को उतनी कैलोरी की आवश्यकता नहीं होती है, जितनी आपको 20 की उम्र में थी.

हार्मोनल परिवर्तन: 40 की उम्र के बाद, महिलाओं में एस्ट्रोजन का लेवल कम होने लगता है. एस्ट्रोजन वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है, इसलिए एस्ट्रोजन के लेवल में कमी से वजन बढ़ सकता है.

जीवनशैली में बदलाव: 40 की उम्र के बाद, लोग अक्सर अधिक तनावग्रस्त और व्यस्त हो जाते हैं. इससे वे अधिक खाने और कम व्यायाम करने लगते हैं, जो वजन बढ़ने का कारण बन सकता है.

इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए कदम उठाएं. 40 की उम्र के बाद वजन कम करने के लिए डाइट में नीचे बताई गई 3 चीजों को जरूर शामिल करें.

प्रोटीन
प्रोटीन एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है, जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है. यह भूख को कम करने और मांसपेशियों के निर्माण में भी मदद करता है. 40 की उम्र के बाद, आपको अपने दैनिक प्रोटीन सेवन को 1.2 से 1.6 ग्राम प्रति किलोग्राम वजन तक बढ़ाने की आवश्यकता हो सकती है. प्रोटीन के अच्छे सोर्स में मांस, मछली, अंडे, टोफू और दालें शामिल हैं.

फाइबर
फाइबर एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट है, जो आपके पाचन तंत्र के लिए अच्छा होता है. यह भूख को कम करने और कब्ज को रोकने में मदद करता है. 40 की उम्र के बाद, आपको अपने दैनिक फाइबर सेवन को 25 ग्राम से बढ़ाकर 38 ग्राम तक बढ़ाने की आवश्यकता हो सकती है. फाइबर के अच्छे सोर्स में फल, सब्जियां, साबुत अनाज और नट्स शामिल हैं.

हरी सब्जियां
हरी सब्जियां वजन कम करने के लिए एक बेहतरीन विकल्प हैं. इनमें कम कैलोरी और अधिक पोषक तत्व होते हैं. हरी सब्जियों में फाइबर, विटामिन और खनिज होते हैं, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करा सकते हैं. इससे आप कम खाएंगे और वजन कम करने में मदद मिलेगी.

No comments:

Post a Comment