अगर एक महीने तक गुनगुना पानी पिया जाए तो क्या होगा? फायदे और नुकसान दोनों पर डालें नजर - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

Monday, September 25, 2023

अगर एक महीने तक गुनगुना पानी पिया जाए तो क्या होगा? फायदे और नुकसान दोनों पर डालें नजर

  



पानी हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा है, क्योंकि मानव शरीर का अधिकतर भाग इसी से बना है. जीने के लिए हवा के बाद सबसे ज्यादा जरूरी इसी को समझा जाता है. कई हेल्थ एक्सपर्ट हमें नॉर्मल वॉटर की जगह गुनगुना पानी पीने की सलाह देते हैं. क्या आप जानते हैं कि अगर आप एक महीने तक हल्का गर्म पानी पिएंगे तो सेहत पर क्या असर होगा. आप नफे और नुकसान को समझकर ही ऐसा करने की सोचें.

गुनगुना पानी पीने के फायदे

1. ग्लोइंग स्किन
कई स्किन केयर एक्सपर्ट मानते हैं कि अगर कोई इंसान एक महीने तक गुनगुना पानी पिएगा तो उसकी स्किन ग्लोइंग हो जाएगी और त्वचा की कई समस्याएं भी दूर हो सकती हैं.

2. सर्दी के मौसम में फायदा
गुनगुना पानी खासतर सर्दियों के मौसम में शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है. ये सर्दी, खांसी जुकाम, और बुखार जैसी बीमारियों से लड़ने की ताकत पैदा करता है.

3. वेट कंट्रोल
गुनगुना पानी पीने से वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, क्योंकि यह भूख को कम करता है और मेटाबोलिज्म को बूस्ट करता है

गुनगुना पानी पीने के नुकसान

1. बॉडी में न्यूट्रिएंट की कमी
अगर आप एक महीने तक सिर्फ़ गुनगुना पानी पीते रहें, तो आपको जरूरी पोषक तत्वों और विटामिंस की कमी हो सकती है, जिससे शरीर में कई तरह की परेशानियां पैदा हो सकती हैं.

2. शारीरिक समस्याएं
गुनगुना पानी पीने से शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं. जैसे कि यूरिन में दिक्कत, थकान, और बार-बार पेशाब लगना वगैरह.

इस बात का रखें ख्याल
आप अच्छी सेहत के लिए जरूरत के मुताबिक गुनगुना पानी पी सकते हैं, लेकिन सिर्फ गुनगुना पानी ही पीना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. इसकी मात्रा कितनी होनी चाहिए इसको लेकर डॉक्टर से जरूर बात करें.

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.


No comments:

Post a Comment