शिकायतों को अटेंड नहीं करने पर काटें एक माह के वेतन समय-सीमा बैठक में कलेक्टर के निर्देश - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Wednesday, January 4, 2023

शिकायतों को अटेंड नहीं करने पर काटें एक माह के वेतन समय-सीमा बैठक में कलेक्टर के निर्देश

 


 

मंडला 4 जनवरी 2023

            योजना भवन में नियमित समय सीमा बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर हर्षिका सिंह ने सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरण, आयुष्मान पंजीयन, जाति प्रमाण पत्र, अभियान, जल-जीवन मिशन सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने सीएम हेल्पलाइन की प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी अधिकारी दिसंबर माह की प्राप्त शिकायतों को संतुष्टिपूर्ण निराकृत करें। कोई भी अधिकारी शिकायतों के निराकरण के दौरान भविष्यात्मक शब्दों का प्रयोग नहीं करेगा। श्रीमती सिंह ने कहा कि सभी अधिकारी अनिवार्य रूप से शिकायतों को अटेंड करें। उन्होंने शिकायतों को अटेंड नहीं करने वाले कनिष्ठ अभियंता ऊर्जा विभाग मोहगांव, सीईओ जनपद मंडला, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी मंडला, बीएमओ घुघरी के एक माह के वेतन काटने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने लगातार निम्न प्रदर्शन करने वाले विभागों को भी नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ रानी बाटड, एडीएम मीना मसराम तथा संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

            कलेक्टर ने सभी सीईओ जनपद को निर्देशित किया कि विकास कार्यों से संबंधित शिकायतों की जाँच करें तथा जाँच पूर्ण होने पर रिपोर्ट दें। बैठक में उन्होंने सिंचाई विभाग द्वारा किसानों को फसल के लिए प्रदान किए जा रहे पानी की जानकारी ली। साथ ही उन्होंने ज़िले में बोनी की स्थिति के बारे में भी उपसंचालक कृषि से पूछा। श्रीमती सिंह ने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि जाति प्रमाण पत्र के अभियान में प्रगति लाएँ। उन्होंने स्कूल शिक्षा विभाग तथा सभी बीआरसी को निर्देशित किया कि इस संबंध में समन्वय बनाते हुए प्रमाण पत्र बनाए जाने के कार्य को पूर्णता दें। श्रीमती सिंह ने बैठक में पीएचई विभाग से सभी स्कूलों एवं आंगनवाड़ी में विद्युतीकरण तथा जल कनेक्शन के कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि पीएचई विभाग 15 जनवरी तक सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों एवं स्कूलों में अनिवार्यतः बिजली और पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करें।

            कलेक्टर ने खेल अधिकारी से खेलो इंडिया कार्यक्रम के अंतर्गत मंडला में होने वाले आयोजनों की तैयारियों की विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने सभी शासकीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि शासकीय निर्माण कार्यों के लिए आवश्यक रेत की उपलब्धता के संबंध में माइनिंग अधिकारी से समन्वय बनाएं तथा जरूरी कार्यवाही करते हुए निर्माण कार्यों को पूरा कराएं। श्रीमती सिंह ने पेसा एक्ट के अंतर्गत गठित समितियों की विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि 10 जनवरी तक सभी ग्रामसभाओं की ग्रामनिधि के खाते खोले जाएं। उन्होंने तेंदूपत्ता संग्रहण समिति, वन संसाधन नियंत्रण समिति, शांति एवं विवाद निवारण समितियों के भी बारे में जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि शांति एवं विवाद निवारण समिति का गठन कर इसकी सूचना संबंधित थाने में अनिवार्य रूप से दें।

             

 

7 जनवरी को आयोजित होगा अन्न उत्सव

 

            कलेक्टर हर्षिका सिंह ने खाद्य विभाग को निर्देशित किया कि आगामी 7 जनवरी को सभी दुकानों में अन्न उत्सव का कार्यक्रम आयोजित होगा। उन्होंने संबंधित विभागों को निर्देशित किया कि ज़रूरी आवंटन सभी दुकानों में पहुँचाएं तथा हितग्राहियों को अन्न उत्सव कार्यक्रम की अधिक से अधिक जानकारी दें। कलेक्टर ने बैठक में उपार्जित कार्यों की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने अब तक किए गए उपार्जन और भंडारण के बारे में पूछा तथा परिवहन की गति बढ़ाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि किसानों के भुगतान में प्रगति लाएँ।

            श्रीमती सिंह ने प्रधानमंत्री आवास के निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए सभी एसडीएम, तहसीलदारों एवं नगरपालिका को ज़रूरी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नैनपुर में प्रधानमंत्री आवास योजना में बेहतर कार्य हो रहा है। कलेक्टर ने माफियाओं के विरुद्ध की गई कार्यवाही को तलब की रिपोर्ट अपडेट करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने कहा कि संबल योजना के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को लाभ दें। बैठक में उन्होंने कृत्रिम अंग उपकरण परीक्षण के लिए आयोजित किए जा रहे षिविरों की समीक्षा की। साथ ही आगामी माह में आयोजित होने वाले कन्या विवाह कार्यक्रम के संबंध में जरूरी निर्देष दिए।

No comments:

Post a Comment