खेलो इंडिया आयोजनों के लिए तैयार रहें जिलाधिकारी - हर्षिका सिंह - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Monday, January 9, 2023

खेलो इंडिया आयोजनों के लिए तैयार रहें जिलाधिकारी - हर्षिका सिंह

 


समय-सीमा बैठक में हुई विभिन्न विषयों पर चर्चा

 

मंडला 9 जनवरी 2023

                कलेक्टर हर्षिका सिंह ने योजना भवन में समय-सीमा बैठक ली। बैठक में उन्होंने खेलो इंडिया यूथ गेम्स के मंडला जिले में होने वाले आयोजनों की तैयारियों की जानकारी ली। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि आगामी 30 जनवरी से 11 फरवरी तक मध्यप्रदेश में यूथ गेम्स का आयोजन हो रहा है। इसी क्रम में मंडला में भी 2 फरवरी से 10 फरवरी तक 2 प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन होगा। आयोजन को सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए सभी जिलाधिकारियों को अलग-अलग दायित्व दिए जाएंगे। बैठक में उन्होंने सीएम हेल्पलाईन, समाधान प्रकरण, आयुष्मान पंजीयन, मातृ एवं शिशु मृत्यु दर, जाति प्रमाण-पत्र अभियान सहित विभिन्न विषयों की विस्तार से समीक्षा करते हुए जरूरी निर्देश दिए। बैठक में एडीएम मीना मसराम, जिला पंचायत सीईओ रानी बाटड सहित एसडीएम एवं जिलाधिकारी उपस्थित थे।

 

इस सप्ताह करें अधिकाधिक निराकरण

 

                कलेक्टर ने बैठक में सीएम हेल्पलाईन के लम्बित प्रकरणों की विस्तृत समीक्षा करते हुए विभागों से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सभी जिलाधिकारी दिसंबर माह से अब तक प्राप्त होने वाली सभी शिकायतों को इस सप्ताह अधिकाधिक एवं संतुष्टिपूर्ण निराकरण कराना सुनिश्चित करें। श्रीमती सिंह ने इस दौरान सभी जिलाधिकारियों को गुरूवार तक संतुष्टिपूर्ण शिकायतों के निराकरण के लिए टारगेट दिए। उन्होंने कहा कि गुरूवार को प्रकरणों की पुनः समीक्षा की जाएगी। उन्होंने डी-श्रेणी के विभागों पर सख्ती बरतते हुए निर्देशित किया कि आगामी सप्ताह तक प्रदर्शन नहीं सुधारने पर अनुशासनात्मक कार्यवाही की प्रक्रिया प्रारंभ होगी।

                श्रीमती सिंह ने बैठक में मातृ वंदना योजना के भुगतान से संबंधित शिकायतों के निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी सीडीपीओ भुगतान के पूर्ण होने का सर्टिफिकेट देंगे। कलेक्टर ने अवैध अतिक्रमण की शिकायतों का तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्हांेने समाधान प्रकरणों की भी विभागवार समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि 100 दिवस से अधिक के प्रकरणों का सतत रूप से निराकरण जारी रखें। उन्होंने सभी एसडीएम को जाति प्रमाण पत्र अभियान में लगातार काम करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने पीएचई विभाग एवं सीईओ जनपद मवई को निर्देशित किया कि ग्राम अमवार में पानी एवं सड़क संबंधी समस्या को समन्वय के साथ प्राथमिकता से दूर करें।

 

किसानों के भुगतान में प्रगति लाएं

 

                कलेक्टर ने उपार्जन प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारियों से अब तक किए गए उपार्जन कार्यों की आंकड़ेवार जानकारी ली। उन्होंने कहा कि उपार्जन के साथ-साथ परिवहन के कार्य को भी प्राथमिकता में रखें। उन्होंने उपार्जन प्रक्रिया से छूटे किसानों को पुनः स्लॉट बुकिंग के लिए शासन को पत्र लिखने के निर्देश दिए। श्रीमती सिंह ने भंडारण, किसानों के भुगतान, वारदानों की स्थिति आदि के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसानों के भुगतान की प्रक्रिया में तेजी लाएं। उन्होंने सहकारिता विभाग के माध्यम से 21 जनवरी तक बनाए जा रहे केसीसी अभियान की जानकारी ली तथा निर्देशित किया कि अधिक से अधिक गांव में मुनादि कराएं। उपसंचालक कृषि किसानों तक केसीसी कैम्प की जानकारी पहुंचाएं।

 

भू-अधिकार आवासीय योजना की हुई विस्तृत समीक्षा

 

                श्रीमती सिंह ने बैठक में भू-अधिकार आवासीय योजना के तहत सभी तहसीलों में चल रहे कार्यों की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने बिछिया अनुविभाग की टीम को योजना में बेहतर कार्य के लिए बधाई दी। कलेक्टर ने एडीएम को निर्देशित किया कि योजना के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों का अंतिम परीक्षण गंभीरतापूर्वक करें। सभी एसडीएम एवं तहसीलदार योजना के तहत प्राप्त प्रकरणों को ऑनलाईन दर्ज करें। कलेक्टर ने धारणाधिकार प्रकरणों की तहसीलवार समीक्षा भी की। उन्होंने निर्देशित किया कि प्रधानमंत्री किसान योजना के ई-केवाईसी के लिए लगातार कैम्प लगाएं तथा इसका व्यापक प्रचार-प्रसार भी करें।

 

प्रधानमंत्री आवासों को नियमित रूप से पूर्ण करें

 

                कलेक्टर ने बैठक में प्रधानमंत्री आवास शहरी एवं ग्रामीण की निकायवार तथा विकासखंडवार समीक्षा की। उन्होंने निर्देशित किया कि सभी सीईओ जनपद एवं नगरपालिका अधिकारी नियमित रूप से प्रधानमंत्री आवासों के निर्माण की निगरानी करें तथा आवासों के निर्माण में प्रगति लाएं। उन्होंने पीएम आवास शहरी की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि नगरीय निकायों में तेज गति से काम नहीं होने पर अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी। कलेक्टर ने पीओ डूडा से एएचपी घटकों के अंतर्गत बनाए जा रहे आवासों की जानकारी ली।

                बैठक में कलेक्टर ने सभी सीईओ जनपद एवं जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने क्षेत्र एवं मैदानी भ्रमण के दौरान जल की शतप्रतिशत उपलब्धता सुनिश्चित होने वाले गांवों का भ्रमण करें तथा पीएचई विभाग के द्वारा किए जाने वाले कार्यों का सत्यापन करें। उन्होंने सीएम राईज स्कूलों के रेनोवेशन एवं संचालन की समीक्षा करते हुए जरूरी निर्देश दिए। बैठक में कन्या विवाह योजना के अंतर्गत आगामी माह में होने वाले विवाहों की तैयारियों के संबंध में भी विस्तृत चर्चा की गई। श्रीमती सिंह ने निर्देशित किया कि राशन आपके ग्रामयोजना के अंतर्गत वाहनों को राशन वितरण में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर तत्काल प्रशासन को सूचित करें।

 

आयुष्मान एवं वैक्सीनेशन की हुई समीक्षा

 

                कलेक्टर ने बैठक में सीएमएचओ से कोविड टीकाकरण की स्थिति जानी। उन्होंने टीकों की उपलब्धता, मातृ तथा शिशु जन्म दर के संबंध में सभी बीएमओ एवं सीडीपीओ को जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने आयुष्मान पंजीयन की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि स्कूल शिक्षा विभाग 5 से 15 वर्ष तक के बच्चों के आधार अपडेशन के लिए किसी प्रकार का शुल्क न लें तथा अपडेशन प्रक्रिया में गति लाते हुए आयुष्मान पंजीयन सुनिश्चित करें। उन्होंने महिला बाल विकास विभाग, ट्राईबल विभाग तथा सभी सीईओ जनपदों को भी निर्देशित किया कि अपने स्तर पर आयुष्मान पंजीयन के कार्य में प्रगति लाएं।

 

झाँकियों की थीम 2 दिन में फाईनल करें

 

                श्रीमती सिंह ने 26 जनवरी के दौरान सभी विभागों को झाकियां प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी विभाग आगामी 2 दिनों में झाकियों की थीम फाईनल करते हुए जिला पंचायत सीईओ को जानकारी दें। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम को भी अंतिम रूप देने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि आमजन भी मुख्य समारोह में अपनी प्रस्तुति के लिए एडीएम कार्यालय एवं जिला पंचायत सीईओ कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

                बैठक में पशुपालन विभाग द्वारा पशु विकास योजनाकी जानकारी दी गई। कलेक्टर ने बिछिया एवं मवई क्षेत्र के लिए मिल्क रूट बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्कूलांे में शिक्षकों की अनुपस्थिति की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि स्कूल शिक्षा विभाग एवं ट्राईबल विभाग आयुष्मान पंजीयन में धीमी प्रगति एवं कलेक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों के पालन में लापरवाही बरतने पर बिना कलेक्टर की अनुमति के वेतन जारी नहीं करेंगे। बैठक में उन्होंने पेसा एक्ट के अंतर्गत ग्राम निधि के खाते खोलने की प्रक्रिया जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।

No comments:

Post a Comment