कैफीन से हो सकती है डिहाइड्रेशन व एसिडिटी जैसी समस्या, सर्दियों में चाय और कॉफी की लत को ऐसे करें कंट्रोल - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Tuesday, January 3, 2023

कैफीन से हो सकती है डिहाइड्रेशन व एसिडिटी जैसी समस्या, सर्दियों में चाय और कॉफी की लत को ऐसे करें कंट्रोल



सर्दी सबसे पसंदीदा मौसमों में से एक है. यह आरामदायक हॉट ड्रिंक का समय है, जो हमको अंदर से गर्म और सुखद महसूस कराती है. कड़ाके की ठंड के दिनों में हम सभी को एक कप गर्म कॉफी या चाय की लालसा होती है. हालांकि कैफीन पर अधिक निर्भर रहने से डिहाइड्रेशन, एसिडिटी, पोषक तत्वों को अब्जॉर्ब करने में कठिनाई, नींद ना आना, चिंता और बेचैनी जैसे साइड इफेक्ट हो सकते हैं. जबकि कैफीन मूड को बेहतर करता है, ठंड के मौसम में हमें सतर्क और आराम देता है, लेकिन यह नशे की लत है और हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. आप सिरदर्द, चक्कर आना, घबराहट और मिजाज जैसे लक्षणों को रोकने के लिए धीरे-धीरे कैफीन का सेवन सीमित कर सकते हैं.

कैफीन के सेवन को सीमित करने के कुछ स्वस्थ तरीकेअपनी हॉट कॉफी या चॉकलेट की जगह हल्दी वाला दूध या घर का बना इलाइची फ्लेवर वाला बादाम दूध लें. हल्दी और इलायची एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जिससे पाचन में सुधार करने में मदद मिलती है. बादाम विटामिन ई, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन और हार्ट हेल्दी फैट का एक अच्छा सोर्स हैं. शाम की चाय/कॉफी के बजाय हॉट होममेड सूप आराम और पौष्टिक लें.
स्वास्थ्य लाभ के लिए चाय के प्रेमी घर पर बनी हर्बल चाय (दालचीनी, तुलसी, लौंग, इलायची, अदरक) पर स्विच कर सकते हैं. सफेद चीनी के बजाय शहद/गुड़, नारियल चीनी या स्टीविया का प्रयोग करें. कॉफी प्रेमियों के लिए कैफीन की लत को रोकने के लिए एक डिकैफ़िनेटेड कॉफी संस्करण एक बेहतर विकल्प हो सकता है. दिन में 2-3 छोटे कप कैफीन का सेवन सीमित करें.
बाजार में उपलब्ध चाय के अन्य विकल्पों पर स्विच करें जैसे ग्रीन/कैमोमाइल/चमेली/लैवेंडर/नींबू घास/स्ट्रॉबेरी चाय. ये न केवल ताजा होते हैं बल्कि एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर की गंदगी साफ करने में मदद करते हैं.

No comments:

Post a Comment