तुलसी के फायदे तो होते हैं बहुत, लेकिन आज जान लें इसके नुकसान भी - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Friday, December 2, 2022

तुलसी के फायदे तो होते हैं बहुत, लेकिन आज जान लें इसके नुकसान भी



तुलसी का पौधा अधिकतर हर घर में पाया जाता है इसकी पूजा भी की जाती है और सर्दी -जुकाम में राहत के लिए इसकी पत्तियों का सेवन भी किया जाता हैं। इसके अलावा भी लोग इसकी पत्तियों का सेवन करते हैं। क्योंकि इसके एंटीबैक्टीरियल गुण इम्युनिटी को मजबूत करने मे मदद करती है,लेकिन कुछ सेहत सम्बंधित परेशानी में इसका सेवन करना खतरे से खाली नहीं हो सकता है। चलिए जानते हैं वे कौन-कौन सी हेल्थ कंडीशन हैं जिस में तुलसी का सेवन नहीं किया जाता है ।


कौन -कौन से लोग हैं जिन्हें तुलसी का सेवन नहीं करना चाहिए


जिन लोगों का ब्लड पतला है उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए,क्योंकि ये ब्लड को और पतला करने का काम करता है।


वहीं पुरुषों को इसका सेवन कम करना चाहिए क्योंकि इसमे मौजूद एंटी-फर्टिलिटी गुण पुरुषों के लिया हानिकारक होता हैं। तुलसी के पत्तों का जरूरत से ज्यादा सेवन स्पर्म काउंट कम करने का काम करता हैं।


पाइल्स से जो लोग हैं परेशान उन्हें आजमाना चाहिए ये घरेलू नुस्खा जल्द से जल्द मिलेगी राहत।


गर्भवती और स्तनपान करने वाली महिला को भी तुलसी का सेवन नहीं करना चाहिए। हालांकि इस पर अभी कोई शोध नहीं हुआ है, लेकिन डॉ इसे ना खाने की सलहा देते हैं।


शुगर के मरीजों को भी तुलसी का सेवन नहीं करना चाहिए। क्यूंकि इस में मौजूद तत्व शुगर में खाई जाना वाली दावों का असर कम कर देता हैं।


अगर आप ज्यादा देर तक इसे चबाते हैं तो ये आप के दातो को भी नुकसान पहुंचता हैं क्यूंकि इस में पाए जाने वाले पारा और आयरन जैसा गुण होता हैं जो आप के दातो को नुकसान पहुंचता है।

No comments:

Post a Comment