खम्हरिया में पेसा एक्ट समितियों में बैगा जनजाति को विशेष प्राथमिकता दी ग्रामीणों ने - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Wednesday, December 21, 2022

खम्हरिया में पेसा एक्ट समितियों में बैगा जनजाति को विशेष प्राथमिकता दी ग्रामीणों ने




 

दैनिक रेवांचल टाइम्स - मंडला मोहगांव विकासखंड के अंतर्गत ग्राम पंचायत उमरिया के पोषक ग्राम खम्हरिया में पेसा एक्ट समिति के अध्यक्ष और अन्य समितियों में अध्यक्ष और सदस्य पद पर विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा जाति के महिला पुरुषों को विशेष प्राथमिकता देते हुए ग्राम सभा सदस्यों के द्वारा  सभी समितियों के लिए विशेष पिछड़ी जनजाति वर्ग के सदस्य बनाए गए हैं।बैगा जनजाति से रामसिंह भारतीया को सर्वसम्मति से ग्राम सभा अध्यक्ष बनाया गया है।ज्ञात हो राम सिंह भारतीया इसके पहले भी पंचायती राज में पंच और उपसरपंच के रूप में लंबे समय तक जनसेवा का काम कर चुके हैं।ग्रामसभा की जनता ने अब इस बार भी पेसा एक्ट की इस समिति का अध्यक्ष चुनकर जनसेवा का मौका दिया है।

     ग्राम पंचायत उमरिया के पोषक ग्राम खम्हरिया में बुधवार 21 दिसंबर को ग्राम सभा की बैठक कराई गई। जिसमें उपस्थित जनता के द्वारा रामसिंह भारतीया को सर्वसम्मति से ग्राम सभा  पेसा एक्ट समिति के अध्यक्ष के लिए चुना गया है।इसके अलावा शांति समिति के अध्यक्ष बैगा विशेष पिछड़ी जनजाति के साहजू प्रसाद भुईपुरिया को चुना गया है। मादक पदार्थ निरोधक,तदर्थ जैसी अन्य और भी समितियों के लिए ग्राम के महिला-पुरुषों का चयन किया गया है।गीता बाई,सुम़त्री बाई,अनीता बाई सहित महिलाओं की भी समितियों में अच्छी भागीदारी बनी है।

         समाजसेवी पी.डी.खैरवार ने ग्रामसभा के बीच पहुंचकर पेसा एक्ट और जनजाति बाहुल्य क्षेत्रों में  उसकी नितांत आवश्यकता पर उपस्थित जनसमुदाय के साथ विस्तार से बातचीत की है।जिससे ग्रामीणों को पेसा एक्ट के अंतर्गत अपनी खोती जा रही पहचान को फिर से पाने के लिए एकजुटता से काम करने की ललक बढ़ते दिखाई दी है। ग्राम पंचायत सचिव गोपाल सिंह धुर्वे ने समितियों के गठन से लेकर समिति सदस्यों के कार्य और अधिकारों के बारे में संक्षिप्त में जानकारी दी।सरपंच परमा सिंह धुर्वे ने भी पेसा एक्ट समिति के अंतर्गत बढ़चढकर सहयोग करके ग्रामीणों के विकास और प्रकृति के संरक्षण करने का आग्रह ग्रामीणों से किया है। समिति का हर समय सहयोग करने की अपील नवनियुक्त अध्यक्ष रामसिंह भारतीया एवं साहजू प्रसाद भुईपुरिया ने जनता से की है। अवगत हो,इस ग्राम में लगभग 650 की जनसंख्या निवास करती है। जिसमें पांच फीसदी अन्य पिछड़ा वर्ग,तीन फीसदी अनुसूचित जाति वर्ग निवास करता है।जबकि शेष बान्नबे फीसदी में पचास फीसदी गोंड जाति और बयालीस फीसदी संख्या विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा जाति निवास करती है।यह गांव मोहगांव विकासखंड के अंतर्गत सिंगारपुर बाजारू क्षेत्र से दो किलोमीटर पूर्व की ओर सतपुड़ा पर्वत श्रंखला के किनारे बसा हुआ है।

 ग्राम सभा की अध्यक्षता वरिष्ठ ग्रामीण जगन्नाथ प्रसाद शिवरे ने की।

No comments:

Post a Comment