सर्दियों में एड़ियां फटने की समस्‍या से हैं परेशान, तो बेहद काम आएंगी ये टिप्‍स - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Sunday, December 18, 2022

सर्दियों में एड़ियां फटने की समस्‍या से हैं परेशान, तो बेहद काम आएंगी ये टिप्‍स



अगर आप ध्यान न दें तो एड़ियां फटने की परेशानी होना कोई बड़ी बात नहीं, सर्दियों के मौसम में ये समस्या और ज्यादा हो जाती है. ऐसी स्थिति में आपके पैरों की खूबसूरती पूरी तरह बिगड़ जाती है. हालांकि कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इस दिक्कत से निजात पाया जा सकता है.

क्यों फटती हैं एड़ियां?
अगर आपकी एड़ी पानी और धूल मिट्टी (heel water and dust soil) के संपर्क में ज्यादा आती है तो इसके फटने की संभावनाएं ज्यादा बढ़ जाती है. अगर एड़ियां गहराई तक फट जाए तो इसमें काफी दर्द होता है. बेहतर है कि ज्यादा क्रैक आने से पहले ही कुछ उपाय कर लिए जाएं ताकि ऐसी परेशानियों से बचा जा सके.

फटी एड़ियों को ठीक करने के घरेलू उपाय

1. नारियल तेल
नारियल का तेल (coconut oil) हम अक्सर बालों में लगाने के लिए करते हैं लेकिन इसका इस्तेमाल फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए भी किया जाता है. इससे न सिर्फ एड़ियां मॉइश्चराइज रहेंगी बल्कि उन्हें इंफेक्शन से भी बचाया जा सकता है.

2. केला
केला (Banana) आपके स्किन को ड्राई होन से बचाता है. 2 पके हुए केले को मसलकर पेस्ट बना लें और इसे अच्छी तरह पैर की एड़ियों में 20 मिनट तक लगाए रखें फिर पैरों की अच्छी तरह धोकर साफ कर लें. करीब 2 हफ्तों में आपकी एड़ियां ठीक हो जाएंगी.

3. गुनगुने पानी से सफाई
अपनी फटी एड़ियों को दुरुस्त करने के लिए हल्के गर्म पानी (Lukewarm Water) में पैर को तकरीबन 20 मिनट तक डुबोएं स्क्रबर से एड़ियों को रगड़ें और उसमें मौजूद डेड स्किन को धीरे-धीरे निकालें. पानी से बाहर निकालने उसपर सरसों तेल लगाएं और फिर मोजे पहन लें और कुछ दिनों में आपकी एड़ी ठीक हो जाएगी.



नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। हम इनकी पुष्टि नहीं करते है। इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

No comments:

Post a Comment