कब्ज की समस्‍या से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स, मिलेगी राहत - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Saturday, December 24, 2022

कब्ज की समस्‍या से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स, मिलेगी राहत



कब्ज  एक सामान्य समस्या है जो हर उम्र के व्यक्ति को प्रभावित करती है. अक्सर यह बीमारी कुछ समय के बाद अपने-आप ठीक हो जाती है लेकिन लंबे समय तक रहने वाली कब्ज कई गंभीर बीमारियों (critical illnesses) का कारण बन सकती है और व्यक्ति के पाचन तंत्र को बुरी तरह प्रभावित कर सकती है. अगर कोई व्यक्ति हफ्ते में तीन बार से ज्यादा मल (स्टूल) त्याग नहीं कर पा रहा या उसका पेट पूरी तरह से साफ नहीं हो रहा तो इसका मतलब है कि वो कब्ज की बीमारी से पीड़ित है.

कब्ज जैसे-जैसे पुरानी होती जाती है, इसकी वजह से व्यक्ति को पेट दर्द, गैस और पाचन तंत्र (Digestive System) में गड़बड़ी जैसी कई और परेशानियां भी होने लगती हैं. ऐसे में इससे छुटकारा पाना बहुत ही जरूरी है. कब्ज की कई वजहें हो सकती हैं जिनमें डिहाइड्रेशन, फाइबर (dehydration, fiber) वाले भोजन का कम सेवन, शारीरिक गतिविधि की कमी, कुछ प्रकार की दवाएं, पाचन में गड़बड़ी और आंत के बैक्टीरिया में असंतुलन शामिल है. इसलिए हम यहां कब्ज दूर करने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों का सुझाव दे रहे हैं जिसका सेवन आपके मल को नरम करने में मदद कर सकता है और आपको कब्ज से छुटकारा दिला सकता है.

अक्सर लोगों को लगता है कि जुलाब से आपकी कब्ज की समस्या दूर हो सकती है. ऐसा हो भी सकता है कि लेकिन आप हमेशा इस पर निर्भर नहीं हो सकते. लंबे समय तक जुलाब का इस्तेमाल आपके शरीर पर बुरा असर डाल सकता है इसलिए आपको अपने कब्ज को दूर करने के लिए पेट साफ करने वाले प्राकृतिक खाद्य पदार्थों (natural foods) को शामिल करना चाहिए ताकि आपका पाचन तंत्र भी बेहतर हो और आपको कब्ज से भी छुटकारा मिल जाए. इस आर्टिकल में हम आपको कब्ज से निपटने के लिए पांच खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जिनके सेवन से आपको कब्ज से छुटकारा मिल सकता है.

1. कब्ज दूर करने के लिए फायदेमंद है सेब
रोजाना एक सेब खाने से आपको कब्ज से राहत मिल सकती है क्योंकि सेब और खासतौर पर इसके छिलके में बहुत ज्यादा फाइबर होता है. सेब का छिलका घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों अच्छा स्रोत हैं जो आपके मल को नरम करने में सहायता करता है जिससे मल पास करना आसान हो जाता है. इसके अलावा सेब आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा है.

2. सूखा आलूबुखारा करता है पेट साफ
अगर आप रोजाना ही कब्ज से जूझते हैं तो आपको सूखे आलूबुखारा का सेवन करना चाहिए. इसके लिए दो से तीन सूखे आलूबुखारा रात भर के लिए पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट इनका सेवन करें. रोजाना इसके सेवन से आपको कब्ज से छुटकारा मिल सकता है क्योंकि इसमें अघुलनशील फाइबर, सोर्बिटोल और क्लोरोजेनिक एसिड होता है जो जुलाब की तरह ही प्रभावी होता है. आप इसे जूस के रूप में भी ले सकते हैं.

3. कब्ज दूर करते हैं अलसी के बीज
अलसी के बीज पाचन में सुधार करने और कब्ज से राहत दिलाने में बहुत प्रभावी हैं. इनमें हाई फाइबर होता है इसलिए ये आंतों से पानी को अवशोषित कर एक जेल बनाते हैं जो आपके मल को नरम और आसानी से पास करने में मदद करता है. अपने आहार में प्रतिदिन कम से कम एक से दो बड़े चम्मच अलसी के बीज को जरूर शामिल करें. आप इसे ऐसे ही खा सकते हैं या इसे अपने सलाद या जूस में मिला सकते हैं. इसे आप अपने आटे में भी मिला सकते हैं.

4. डाइट में शामिल करें हेल्दी फैट वाले फूड्स
हेल्दी मोनोसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट युक्त खाद्य पदार्थ से आप कब्ज की समस्या को दूर कर सकते हैं. हेल्दी मोनोसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट का मतलब खाने में जैतून का तेल, एवोकाडो, टूना-साल्मन जैसी मछलियां, नारियल, देसी घी, मेवे और बीज जैसे हेल्दी फैट वाले फूड्स हैं. यह सभी आंत में संकुचन को बढ़ाते हैं जिससे मल आसानी से मल त्याग होता है और कब्ज से राहत मिलती है.

5. कब्ज से पाना है छुटाकारा तो रोज खाएं ढेर सारी सब्जियां
अपने आहार में प्रतिदिन ढेर सारी अलग-अलग रंग-बिरंगी सब्जियों को शामिल करें क्योंकि इनमें मौजूद फाइबर आपके मल को बाहर निकालने में मदद कर सकता है. पालक, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स (एक प्रकार की गोभी) जैसी सब्जियां ओवरऑल हेल्थ के लिए बहुत अच्छी है. साथ ही ये पेट साफ करने में भी मदद करती हैं क्योंकि ये विटामिन और खनिजों का एक बड़ा स्रोत हैं. अगर आपको ब्लोटिंग जैसे पेट फूलना, खट्टी डकार की समस्याएं हैं तो आपको इन्हें उबालकर खाना चाहिए.

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सिर्फ सामान्‍य सूचना के उद्देश्‍य से पेश की गई है, इन पर हम किसी भी प्रकार का दावा नहीं करते है. इन्‍हें अपनाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.



No comments:

Post a Comment