कलेक्टर ने की सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन की समीक्षा - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Friday, December 23, 2022

कलेक्टर ने की सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन की समीक्षा



 

मंडला 23 दिसम्बर 2022

            कलेक्टर हर्षिका सिंह ने प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना की समीक्षा करते हुए कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि योजना के तहत जिले को लक्ष्य की प्राप्ति सुनिश्चित करें। संबंधित विभागों के अधिकारी, कर्मचारी हितग्राहियों से संपर्क करते हुए उन्हें योजनाओं से लाभ लेने के लिए प्रेरित करें। इच्छुक उद्यमी सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यम योजना प्रोजेक्ट लागत के 35 प्रतिशत पर क्रेडिट-लिंक्ड कैपिटल सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। अधिकतम सब्सिडी 10 लाख रूपए प्रति उद्यम तक हो सकती है।

            श्रीमती सिंह ने कहा कि वर्किंग कैपिटल तथा छोटे औजारों की खरीद के लिए खाद्य प्रसंस्करण में कार्यरत स्वयं सहायता समूहों के प्रत्येक सदस्य को 40 हजार रूपए की दर से प्रारंभिक पूंजी प्रदान की जाएगी। अनुदान के रूप में प्रारंभिक पूंजी एसएचजी फेडरेशन के स्तर पर दी जाएगी जो एसएचजी के माध्यम से ऋण के रूप में सदस्यों को दी जाएगी। योजना के तहत एफपीओ, एसएचजी, सहकारी संस्थाओं, राज्य के स्वामित्व वाली एजेंसियों और निजी उद्यमियों को सामान्य प्रसंस्करण सुविधा, प्रयोगशाला, गोदाम, कोल्ड स्टोरेज, पैकिंग और इन्क्यूवेशन केन्द्र समेत इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए 35 प्रतिशत की दर से क्रेडिट लिंक्ड अनुदान उपलब्ध कराया जाएगा।

            कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि किसानों की कार्यशाला का आयोजन कर उन्हें योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी दें। कृषि आधारित प्रोजेक्ट बनवाएं। योजना के प्रभावी क्रियान्वयन में सहकारिता विभाग तथा बैंकर्स भी सहयोग करें। जनपद स्तर पर सचिवों की बैठक आयोजित करें। श्रीमती सिंह ने योजना के तहत जनपदवार तथा अधिकारीवार लक्ष्य निर्धारित करने के निर्देश दिए। 

No comments:

Post a Comment