विकास खण्ड मवई के ग्रामीणों ने अबैध संचालित रेत उत्खनन को लेकर कलेक्टर को दिया आवेदन जल्द करेंगे धरना प्रर्दशन... - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Friday, December 16, 2022

विकास खण्ड मवई के ग्रामीणों ने अबैध संचालित रेत उत्खनन को लेकर कलेक्टर को दिया आवेदन जल्द करेंगे धरना प्रर्दशन...





रेवांचल टाईम्स - आदिवासी बाहुल्य जिला मंडला के विकास खण्ड मवई के ग्राम मैनपुरी के पारम्परिक सीमा के अन्तर्गत बुढनेर नदी से अबैध उत्खनन रात दिन रेत खनन किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार नदी से जो रेत निकाली जा रही है वह अबैध तरीके से और जनप्रतिनिधियों के खुले संरक्षण से रात दिन मशीन लगा कर पानी के अंदर से रेत निकाली जा रही है जिस कारण जलीय जीव को बहुत नुकसान ही रह है और ग्रामीणों का कहना है कि जहाँ से रेत निकाली जा रही है वहा से अभी कोई रायल्टी जारी नहीं है। चूँकि नदियाँ से हम आदिवासी एवं अन्य परम्परागत ग्रामवासियों का पारम्परिक नाता है। मरण, दशगात्र कार्यक्रम के रीति रिवाज में भी नदियों के बिना अपने संस्कारों का निर्वहन करना असंभव है। परन्तु रेत माफियाओं द्वारा बहते हुए नदियों के अंदर से 5-10 फिट गहराई से रेत निकासी की जा रही है जिससे स्थानीय जल स्तर के साथ-साथ जलीय जैव विविधता को भी दुष्प्रभाव पड रहा है। ग्राम सभा में खदान की ठेकेदारी प्रथा समाप्त कर ग्राम सभा के अधिपत्य में लेने का प्रस्ताव पास किया गया है। उपरोक्त समस्याओं को दृष्टिगत रखते हुए अति आवश्यक हो गया है कि इस प्रकार का अवैध और प्रकृति का हनन करने वाले खनन को तुरंत बंद कराया जाये।


 ग्राम वासी ग्रमीणों ने कलेक्टर महोदया निवेदन किया है कि खदान को तुरंत बंद कराएं, अन्यथा हम समस्त क्षेत्रवासी जन आन्दोलन के लिये मजबूर होंगे जिसकी समस्त जिम्मेदारी प्रशासन की होगी।

      वही मैनपुरी ग्राम से के ग्रामीणों का कहना कि इस नदी से निकल रही अबैध रेत की शिकायत हमने बिछिया विधानसभा के विधायक नारायनगंज पट्टा को अनेको बार मौखिक लिखित शिकायत की है कि जो रेत निकाली जा रहा जिससे हम ग्राम वासी को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ रहा और आये दिन ठेकेदार लोग हम ग्राम वासियों को धमकी देते है और खुला गुंडा राज मचा रखा कोई कार्यवाही नही की जा रही हम सभी लोगों ग्राम से लेकर मंडला के खनिज विभाग कलेक्टर मैडम एस डी एम मैडम बिछिया और विधायक को अनेकों बार बताया पर कोई कारवाही नही हो रही आज फिर हम सब गाँव वाले आकर आवेदन दिये अगर अब जल्द से जल्द कार्यवाही रेत माफियाओं पर नही होती है हम सब ग्राम वासी ग्राम में धरना प्रर्दशन करेगे और कुछ उँच नीच होता तो जिला प्रशासन जिम्मेदार होगा।

 इनका कहना है .... 

हमारे गाँव से दिन रात बुडनेर नदी से अबैध रेत दिन रात घुटास के विपिन राय और उनके साथी दो दो मशीन लगाकर पानी के अंदर से रेत निकाल रहे है हम सभी लोग बहुत बार शिकायत दीये पर कोई कार्यवाही नही की जा रही सब कहते कि जल्द ही कार्यवाही करेंगे पर ग़रीबो कोई नही सुन रहा है हम सभी लोग बहुत परेशान है।

                                           लाल सिह धुर्वे    

                                         ग्रामीण ग्राम पंचायत कोलंमगहन    

  

हम ओर हमारे सभी गाँव वाले इन रेत निकालने वालो से बहुत परेशान हो गए है न कुछ खनिज विभाग बता रहा जानकारी मांगते मांगते थक चुके पर कोई सुनवाई नही हो रही है। अगर जल्द ही इन अबैध रेत निकलाने वालो के ऊपर कोई कार्यवाही नही होती है तो हम सभी लोग गाँव मे धरना देगें।

                                   श्रीमती श्याम कुमारी उइके

                              सरपंच ग्राम पंचायत कोलंमगहन मवई

बिछिया विधायक केवल हम लोगो से हर पांच साल में वोट मांगने आता है और जीतने के बाद चैन की नींद में सोता है हमारे साथ क्या हो रहा क्या परेशानी है उन्हें कोई मतलब नही हम लोगो उन्हें दो दो बार जिताया है और पर आगामी चुनाव में सोचना पड़ेगा कि ऐसे जनप्रतिनिधियों की कोई आवश्कयता नही है वो केवल अपना ओर अपने चहेतों को फायदा पहुँचा रहे है और हम लोगों ने ये भी सुना है कि जो लोग अबैध रेत निकाल रहे है उसमें उनको भी कुछ हिस्सा जाता है तभी तो जान कर भी कभी आगे नही आते है।

                                    अमोल सिंह मरकाम

                            ग्राम सकवाह मवई

No comments:

Post a Comment