सर्दियों में बढ़ जाती है होंठ फटने की दिक्‍कत, ऐसे बनाएं इन्‍हें खूबसूरत व मुलायम - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Sunday, November 6, 2022

सर्दियों में बढ़ जाती है होंठ फटने की दिक्‍कत, ऐसे बनाएं इन्‍हें खूबसूरत व मुलायम



सर्दियों का मौसम आते ही स्किन प्रॉब्लम्स भी शुरू हो जाती हैं. इन दिनों में होंठ फटना भी एक बड़ी परेशानी है. सबसे पहले सर्दी का कहर होंठों पर ही बरसता है और ये रूखे होकर फट जाते हैं. होंठ फटने से चेहरा तो बेकार लगता ही है साथ ही रूखे और फटे हुए होंठ  की वजह से चिड़चिड़ापन भी होता है. होंठों के फटने की कुछ वजहें होती हैं. अगर होंठ फटने के कारणों को जान लिया जाए तो इस परेशानी से बच सकते हैं. होंठों को फटने से बचाने के लिए हम कुछ घरेलू नुस्खों (home remedies) को भी आजमा सकते हैं. अगर होंठों को मुलायम बनाए रखना है तो होंठ फटने के कारण और उन्हें ठीक करने के नुस्खे जानना जरूरी है.

होंठ फटने की वजहें
– सर्दियों के दिनों में चलने वाली शुष्क हवा होंठों के फटने की वजह बनती है.

ज्यादा धूप भी होंठ फटने की वजह हो सकती है. ऐसी हवा से बचना चाहिए.

– शरीर में पानी की कमी की वजह से भी होंठ फट सकते हैं. चूंकि सर्दियों हम पानी कम पीते हैं इसलिए होंठ फटते हैं.

– सर्दियों में लिपस्टिक की तरह हार्ड प्रॉडक्ट्स होने के कारण भी होंठ फट जाते हैं. सर्दियों में ऐसी चीजों के इस्तेमाल से बचें.

– अगर होंठ मॉश्चुराइज नहीं हैं तो वे जल्दी फट जाते हैं. इसलिए होंठों पर मॉइश्चुराइजर या फिर लिप बाम लगाते रहें.

होंठों को मुलायम रखने के घरेलू नुस्खे
कई केमिकल्स वाले प्रोडक्ट्स (chemicals products ) का इस्तेमाल करने से होंठ तेजी से फट सकते हैं. इन चीजों को होंठों पर लगाने से वे काले भी पड़ सकते हैं. हम घर में रखी कुछ चीजों के इस्तेमाल से होंठों की ड्राइनेस दूर कर सकते हैं और फटे हुए होंठों को मुलायम बना सकते हैं.

बादाम का तेल
बादाम के तेल में मौजूद गुण होंठों और स्किन को मुलायम बनाने का काम करते हैं. रात को सोने से पहले होंठो पर बादाम का तेल लगाकर पांच मिनट तक होंठों की मसाज करें. इस तरीके से होंठों की स्किन मुलायम हो जाएगी. बादाम के तेल के इस्तेमाल से होंठ गुलाबी भी हो जाएंगे.

दू्ध की मलाई
मलाई लगाने से होंठ मलाई की तरह ही मुलायम बन जाएंगे. रोज़ाना सोने से पहले अपने होंठों पर मलाई लगाएं, इससे फटे होठों की परेशानी दूर हो जाएगी और होंठ मुलायम बन जाएंगे. खुशबू के लिए मलाई में गुलाबजल मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

हल्दी और दूध
हल्दी को दूध में मिलाकर पेस्ट बनाएं और होठों पर लगाएं. रोज रात को इसी तरह से होंठों पर हल्दी का इस्तेमाल करने से फटे हुए होंठों का घाव भी भर जाएगा.

नारियल का तेल
नारियल का तेल फटे होठों को ठीक करने के काम आता है. नारियल का तेल लिप बाम की तरह दिन में दो-तीन बार लगाएं. इस तरह से होंठों की त्वचा मुलायम होगी और दर्द से भी आराम मिलेगा.

(नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी सामान्य सिर्फ सामान्‍य सूचना और मान्‍यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते है.)


No comments:

Post a Comment