नामांतरण, बंटवारा, जाति प्रमाण-पत्र के लिए विशेष अभियान संचालित करें - श्री शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री ने की ’जनसेवा अभियान’ की समीक्षा - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Saturday, October 8, 2022

नामांतरण, बंटवारा, जाति प्रमाण-पत्र के लिए विशेष अभियान संचालित करें - श्री शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री ने की ’जनसेवा अभियान’ की समीक्षा

मण्डला 8 अक्टूबर 2022

            मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेस के माध्यम से जनसेवा अभियानकी समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान शिविरों का प्रभावी आयोजन करें। प्रत्येक परिवार की सहभागिता का प्रयास करें। शिविर में प्राप्त होने वाले आवेदनों का गंभीरतापूर्वक अध्ययन कर समय-सीमा में उनका समुचित निराकरण सुनिश्चित करें। अभियान के उपरांत कोई भी पात्र व्यक्ति शासन की योजना के लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिए, अन्यथा की स्थिति में हर स्तर पर जिम्मेदारी निर्धारित की जाएगी।


            श्री चौहान ने कहा कि शिविर में प्राप्त ऐसे आवेदन जिन पर जांच की आवश्यकता है उनमें समय-सीमा में जांच कराकर आवश्यक कार्यवाही करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि नामांतरण, बंटवारा, जाति प्रमाण-पत्र आदि राजस्व मामलों के लिए विशेष अभियान संचालित करें। शिविरों में शौचालय निर्माण से संबंधित बड़ी संख्या में आवेदन प्राप्त हो रहे हैं, प्रत्येक आवेदन की गंभीरतापूर्वक जांच कर नियमानुसार स्वीकृति प्रदान करें। कोई भी घर शौचालयविहीन नहीं रहना चाहिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बारिश से सड़कों में हुए नुकसान का आंकलन कर उनमें तत्काल सुधार कराएं। जल-जीवन मिशन पर विशेष ध्यान दें, हर घर तक पानी पहुंचना चाहिए। शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाएं। सीएम राईज स्कूलों की सतत मॉनीटरिंग करें, मापदण्ड के अनुसार संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ियों की सतत जांच करें तथा पोषण आहार की गुणवत्ता पर नजर रखें। खाद्यान्न वितरण का लाभ समय पर सुनिश्चित करें। उचित मूल्य दुकानों की आकस्मिक जांच कराएं। उन्होंने कहा कि किसानों को पात्रतानुसार फसल बीमा का लाभ दिलाएं।

            मुख्यमंत्री ने कहा कि 1 से 7 नवम्बर के मध्य मध्यप्रदेश सप्ताह मनाया जाएगा जिसमें जल संरक्षण, बिजली संरक्षण, महिला सशक्तिकरण, खेल-कूद एवं बौद्धिक प्रतियोगिता आदि की गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। इस दौरान प्रतिभाओं का सम्मान भी किया जाएगा। श्री चौहान ने लाड़ली लक्ष्मी सम्मेलन के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने 11 अक्टूबर को महाकाल लोक परियोजना के लोकार्पण कार्यक्रम में प्रदेशवासियों की सहभागिता की अपील करते हुए कहा कि यह सांस्कृतिक पुनरूत्थान का दौर है। इस दिन संत, जनप्रतिनिधि तथा सामाजिक संगठनों के सहयोग से सभी मंदिरों में दीप जलाते हुए जनकल्याण के लिए प्रार्थना करें।

 

आवारा पशुओं की व्यवस्था के लिए योजना बनाएं

 

            श्री चौहान ने कहा कि बड़ी संख्या में आवारा पशु खुले में घूम रहे हैं जिस पर नियंत्रण पाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि जिला स्तर से पशुओं की संख्या का आंकलन करें तथा उनकी व्यवस्था के संबंध में विस्तृत योजना तैयार करें। कितने पशुओं को गौशालाओं में भेजा जा सकता है इसी जानकारी एकत्र करें तथा शेष बचे पशुओं की व्यवस्था के लिए जिला स्तर से योजना बनाएं। उन्होंने लम्पी वायरस पर नियंत्रण के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिए।

 

हिन्दी में होगी मेडीकल तथा इंजीनियरिंग की पढ़ाई

 

            मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में मेडीकल एवं इंजीनियरिंग कॉलेज की पढ़ाई हिन्दी में होगी। यह एक सामाजिक क्रांति है जिसके माध्यम से अंग्रेजी की दासता से मुक्ति दिलाना है। ऐसा करने वाला मध्यप्रदेश पहला राज्य होगा।

No comments:

Post a Comment