अतंर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर आयोजित हुआ विधिक साक्षरता शिविर - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Friday, September 9, 2022

अतंर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर आयोजित हुआ विधिक साक्षरता शिविर

मण्डला 9 सितम्बर 2022

            जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर एवं प्रधान जिला न्यायाधीश एवं विधिक सेवा प्राधिकरण मण्डला आर.एस. शर्मा के आदेशानुसार 8 सितम्बर 2022 को अतंर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के अवसर पर शासकीय कन्या परिसर आवासीय विद्यालय चटुआमार में विधिक जागरूता कार्यक्रम जिला न्यायाधीश/सचिव श्री डीआर कुमरे की प्रमुख उपस्थिति में आयोजित किया गया। शिविर में उपस्थित छात्राओं को जानकारी देते हुए श्री डीआर कुमरे ने कहा कि यूनेस्को द्वारा वर्ष 1967 से 8 सितंबर को अतंर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के रूप में मनाये जाने का निर्णय लिया गया था। उसी समय से 8 सितंबर की तिथि अतंर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के रूप में मनायी जाती हैं। इसका उद्देश्य शिक्षा तक प्रत्येक व्यक्ति तक शिक्षा की पहुंच सुनिश्चित करना है। भारत के संविधान के मौलिक कर्तव्य के अनुच्छेद 21 के अतंर्गत शिक्षा को जीवन के अधिकार माना गया है। अनु. 21क में 14 वर्ष के बच्चों के लिए मुफ्त शिक्षा का अधिकार प्रदान किया गया। शिक्षा हमारे जीवन में अंधकार को दूर करने का माध्यम है और शिक्षा के माध्यम से ही हम अपने जीवन को और अधिक बेहतर बना सकते हैं शिक्षा और कानून एक दूसरे से जुड़ा हुआ है। शिक्षित व्यक्ति स्वयं अनुशासित जीवन जीता है और विधि का पालन करने लगता है। इसके साथ ही सचिव ने छात्राओं के प्रश्नों के उत्तर भी दिए। शिविर में जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री विजय कुमार खोब्रागड़े एवं स्कूल के प्रार्चाय शिवकुमार तंतूवाय और शिक्षकगण उपस्थित रहे।

 

आरडी कॉलेज में विधिक जागरूकता शिविर आयोजित

 



            9 सितम्बर 2022 को रानी दुर्गावती महाविद्यालय मण्डला में विधिक जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से जिला न्यायाधीश/सचिव श्री डी.आर. कुमरे उपस्थित रहे। श्री कुमरे ने उपस्थित छात्राओं को संबोधित किया। उन्होनें कहा की भारत के संविधान ने जहां हमें मौलिक अधिकार प्रदान किए हैं जब कर्तव्य का पालन करते है तो अधिकार स्वयं ही प्राप्त हो जाते हैं इसलिए अधिकारी से अधिक कर्तव्य पालन पर ध्यान होना चाहिए। सचिव महोदय ने छात्राओं को यातायात नियम, बीमा कानून, पॉक्सो एक्ट आदि की भी जानकारी दी। इस अवसर पर विधिक सहायता अधिकारी श्री विजय कुमार खोब्रागड़े ने निःशुल्क विधिक सहायता योजना एवं अन्य योजना के बारे में जानकारी प्रदान की।


No comments:

Post a Comment