पनीर खाने से महिलाओं और पुरुषों को होते हैं ये जबरदस्त फायदे, खाने के लिए ठीक है ये समय - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Sunday, August 21, 2022

पनीर खाने से महिलाओं और पुरुषों को होते हैं ये जबरदस्त फायदे, खाने के लिए ठीक है ये समय



रेवांचल टाइम्स:पनीर स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. बहुत से लोग पनीर की सब्जी तो बहुत से लोगों को कच्चा पनीर खाना पसंद होता है. आज हम आपके बता रहें हैं कि तरह के पनीर को खाना ज्यादा फायदेमंद होता है और इसे खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं तो चलिए आपको बताते हैं पनीन के फायदे. बता दें कि कच्चा पनीर खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. कच्चा पनीर खाने से शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे होते हैं.

रोजाना कच्चा पनीर खाने कई तरह की बीमारियों भी दूर रहती हैं. क्योंकि पनीर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, वसा, कैल्शियम, प्रोटीन, फॉस्फोरस, फोलेट और कई न्यूट्रीएंट्स पाया जाता है. इसलिए पनीर का सेवन शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है साथ ही ये मानसिक तनाव भी दूर करता है. पनीर में पाया जाने वाला सेलेनियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. पनीर में पाया जाने वाला पोटेशियम मेमोरी को मजबूत बनाने में मदद करता है तो वहीं सेलेनियम प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है.

इसके अलावा कच्चे पनीर में पायी जाने वाली कैल्शियम और फॉस्फोरस की मात्रा हड्डियों को मजबूत करने में मददगार होती हैं. लेकिन पनीर खाते वक्त इस बात का विषेश ध्यान रखना चाहिए कि पनीर का सेवन कब और किस वक्त करना ठीक रहता है. बता दें कि कच्चा पनीर लंच करने से एक घंटा पहले खाना ठीक रहता है. ऐसा करने से आप दिनभर ओवरइटिंग से बचे रहते हैं. इसके अलावा एक्सरसाइज के कुछ घंटों बाद भी पनीर का सेवन फायदेमंद माना जाता है. आप रात को सोने से एक घंटा पहले भी पनीर खा सकते हैं.

पनीन खाने से समाप्त हो जाएंगी ये परेशानियां-

अगर आप उल्टा-सीधा खाने पीने की वजह से मोटापे से परेशान हैं तो पनीर आपके लिए बहुत फायदेमंद है. क्योंकि बढ़ते हुए वजन को कम करने में पनीन अहम भूमिका निभाता है. कच्चा पनीन खाने से आप मोटापे की समस्या से निजात पाने में मदद करता है. इसमें लीनेलाइक एसिड की मात्रा काफी पाई जाती है, जो शरीर में फैट बर्निंग प्रक्रिया को तेज करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा कच्चा पनीर कमजोर हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है.

अगर आप भी कमजोर हड्डियों की समस्या से परेशान हैं तो जल्द ही अपनी डाइट में कच्चे पनीर को शामिल करें. क्योंकि इसमें कैल्शियम और फॉस्फोरस की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मदद करता है. कच्चा पनीर स्ट्रेस को दूर करने में भी मदद करता है. दरअसल, भागदौड़ भरी इस जिंदगी में काम के प्रेशर के चलते कई लोग स्ट्रेस के शिकार हो जाते हैं. इससे बचने के लिए आपको कच्चे पनीर का सेवन करना चाहिए.

यही नहीं फाइबर की कमी होने पर कमजोर इम्यून सिस्टम, बावसीर, कोलेस्ट्रोल, कब्ज और शुगर लेवल बढ़ जाता है तो कच्चा पनीन आपके लिए रामबाण का काम करेगा. अगर आपके शरीर में फाइबर की कमी है तो आप रोज कच्चे पनीर का सेवन करें. दिन में कम से कम 1 बार कच्चा पनीर खाने से आपके शरीर में फाइबर की कमी पूरी हो जाएगी. इससे आप कमजोर इम्यून सिस्टम, बावसीर, कोलेस्ट्रोल, कब्ज और शुगर लेवल बढ़ना जैसी समस्याओं से निजात पा सकते हैं.

No comments:

Post a Comment