रोजाना केला खाने से कैंसर से होगा बचाव! जानें क्या कहती है स्टडी - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Monday, August 8, 2022

रोजाना केला खाने से कैंसर से होगा बचाव! जानें क्या कहती है स्टडी



रेवांचल टाईम्स:केला स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी होता है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर की कई बीमारियों से हमें सुरक्षित रखते हैं. अधिकतर लोग वजन बढ़ाने या फिर शरीर को हष्ट-पुष्ट करने के लिए केला खाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि केला खाने से कैंसर से भी बचाव किया जा सकता है. जी हां, रिसर्च में इस बात का खुलासा किया गया है कि केला खाने से कैंसर का खतरा कम होता है. यह सुनकर शायद आपको हैरानी हो, लेकिन केला ही नहीं बल्कि अन्य रजिस्टेंट स्टार्च से भरपूर खाद्य पदार्थ कैंसर से बचाव करने में आपकी मदद कर सकता है. आइए रिसर्च में जानते हैं सबकुछ विस्तार से-

क्या कहती है स्टडी?

मेडिकल न्यूज़ टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, रजिस्टेंट स्टार्च (RS) कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर होते हैं. यह स्टार्च छोटी आंत से बिना पचे बड़ी आंत तक पहुंच जाते हैं, जो बड़ी आंत में जाकर डाइजेस्ट हो जाते हैं. रजिस्टेंट स्टार्च प्लांट बेस्ड फूड जैसे- अनाज, केला, सेम, चावल, पका हुआ और ठंडा पास्ता इत्यादि होते हैं.
यह स्टार्च फाइबर का एक हिस्सा होता है, जो कोलोरेक्टल कैंसर और कई बीमारियों के खतरे को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं. ब्रिटेन की न्यू कैसल और लीड्स यूनिवर्सिटी के अध्ययनों से पता चलता है कि रजिस्टेंट स्टार्च पाउडर लिंच सिंड्रोम वाले लोगों में भी कैंसर का खतरा कम किया जा सकता है.

रोजाना केला खाना है फायदेमंद

रिसर्च में इस बात को साबित हर रोज 30 ग्राम रजिस्टेंट स्टार्च का सेवन करने से कैंसर का खतरा कम किया जा सकता है. 30 ग्राम रजिसटेंट स्टार्च 1 कच्चे केले के बराबर होती है. रिसर्च में करीब 10 साल तक फॉलोअप के बाद डाटा इकट्ठा किया गया था.

No comments:

Post a Comment