बारिश के मद्देनजर मैदानी अमला अलर्ट मोड पर रहे - हर्षिका सिंह - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Sunday, August 21, 2022

बारिश के मद्देनजर मैदानी अमला अलर्ट मोड पर रहे - हर्षिका सिंह

 


कलेक्टर ने जिलाधिकारियों को दिए निर्देश

 

मण्डला 21 अगस्त 2022

          कलेक्टर हर्षिका सिंह ने जिले में लगातार बारिश के मद्देनजर सभी विभागों की बैठक ली। बैठक में उन्होंने कहा कि लगातार बारिश के मद्देनजर मैदानी अमला अलर्ट मोड पर रहे तथा अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सतत् सम्पर्क में रहे। श्रीमती सिंह ने कहा कि सभी एसडीएम, सीईओ जनपद तथा सीएमओ नगरपालिका अपने क्षेत्रों में जल भराव की स्थिति पर नजर रखें तथा अपने क्षेत्र के बाँध, जलाशय, नदी, नाले तथा पुलों के जल स्तर की निगरानी रखें तथा सतत् रूप से सूचनाएँ प्राप्त करें। इस बैठक में पुलिस अधीक्षक यशपाल सिंह राजपूत सहित राजस्व, पुलिस तथा संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर ने कहा कि सभी एसडीएम अपने अमले के माध्यम से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर रखने के लिए स्थान चिन्हित रखें। कलेक्टर ने नगरपालिका परिषद मंडला के सीएमओ से शहर में जलभराव की स्थिति के बारे में जानकारी ली। इसी प्रकार सभी एसडीएम को भी अपने क्षेत्र के नगरीय निकायों सहित सभी ग्रामीण स्तर पर जानकारी प्राप्त करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी तहसीलदारों से उनके क्षेत्र में बारिश की स्थिति, सड़क संपर्क तथा फ़सल क्षति के बारे में जानकारी ली। उन्होंने डीडीए एग्रीकल्चर को निर्देशित किया कि फ़सल क्षति का आंकलन कर राजस्व अधिकारियों के साथ संपर्क करें। उन्होंने निर्देशित किया कि मकान क्षति, पशुधन हानि तथा किसी भी प्रकार की क्षति के लिए तत्काल सहायता राशि के स्वीकृत कार्य करें।

 

कल रहेंगे सभी स्कूल एवं आंगनबाड़ी केंद्र बंद

 

          कलेक्टर हर्षिका सिंह ने स्कूल शिक्षा विभाग तथा महिला बाल विकास विभाग को निर्देशित किया कि कल 22 अगस्त को ज़िले के सभी शासकीय एवं अशासकीय शैक्षणिक संस्थान एवं आंगनवाड़ी केंद्र बंद रहेंगे। उन्होंने ऐसी ट्राइबल को निर्देशित किया की डीपीसी के साथ समन्वय कर स्कूलों की जानकारी लें तथा बीईओ से रिपोर्ट लें। कलेक्टर ने ईई जलसंसाधन विभाग से ज़िले के सभी बांधों के जल स्तर के बारे में जानकारी ली। उन्होंने होमगार्ड को निर्देशित किया कि आकस्मिक परिस्थितियों के लिए बल तैनात करें तथा बचाव सामग्री को तैयार मोड पर रखें। उन्होंने ईईपीएचई को निर्देशित किया कि नर्मदा के किनारे के क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति होने पर मैदानी अमले के माध्यम से वॉटर टेस्टिंग करें तथा लोगों के लिए स्वच्छ पीने के पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने सीएमएचओ डॉ. श्रीनाथ सिंह को निर्देशित किया कि बीएमओ सहित अपने सभी मैदानी अमला सक्रिय रखें तथा आवश्यक दवाइयों के साथ तत्काल रेस्पॉन्स करें। उन्होने सभी ईई को निर्देशित किया कि पुल-पुलियों की जलस्तरों पर नज़र रखें। साथ ही मैदानी अमले की तैनाती कर ऐसे स्थानों पर आना-जाना व आवागमन करने वाले लोगों को रोकें।

 

ख़तरनाक स्थानों पर न जाएं, पुल पर पानी होने पर पार ना करें

 

          कलेक्टर हर्षिका सिंह ने जिला प्रशासन की ओर से ज़िलेवासियों से आग्रह किया है कि जिन क्षेत्रों में सड़क संपर्क टूट चुका है ऐसे क्षेत्रों में सड़क पार न करें। साथ ही बारिश के मौसम में ख़तरनाक स्थानों पर न जाएं एवं प्रशासन का सहयोग करें। कलेक्टर ने कहा कि ऐसे स्थानों पर संबंधित अधिकारी सूचना पटल, संकेतक भी लगाएं। बैठक में पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सभी थाना प्रभारी अपने क्षेत्र के एसडीएम, सीईओ जनपद के साथ संपर्क में रहें तथा किसी प्रकार की आकस्मिक स्थिति की सूचना तत्काल जिला प्रशासन को दें।

No comments:

Post a Comment