नियमित टीकाकरण का कार्य सघन एवं सतत् रूप से करें - हर्षिका सिंह - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Thursday, August 4, 2022

नियमित टीकाकरण का कार्य सघन एवं सतत् रूप से करें - हर्षिका सिंह

 



कलेक्टर ने ली स्वास्थ्य विभाग की बैठक

 

मण्डला 4 अगस्त 2022

            कलेक्टर हर्षिका सिंह ने स्वास्थ्य विभाग की विस्तृत समीक्षा बैठक ली। बैठक में उन्होंने नियमित टीकाकरण, एनआरसी, दस्तक अभियान, शिशु स्वास्थ्य एवं अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर जरूरी जानकारी ली एवं आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि ज़िले में नियमित टीकाकरण का कार्य सघन एवं सतत रूप से जारी रखें। उन्होने पंचायत स्तर तक के सभी पात्र बच्चों एवं माताओं को चिन्हित करने के निर्देश दिये। श्रीमती सिंह ने कहा कि डेटा फीडिंग अनिवार्य रूप से हो। उन्होंने जिला टीकाकरण अधिकारी को निर्देश दिये कि 13 अगस्त से 23 अगस्त के बीच जुलाई 2021 से अक्टूबर 2021 तक जन्मे बच्चों की जानकारी, उनके टीकाकरण एवं छूटे हुए बच्चों की स्थिति के आंकड़े पर जानकारी प्रस्तुत करें। बैठक में सीएमएचओ डॉ. श्रीनाथ सिंह सहित स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी एवं संबंधित उपस्थित थे।

            कलेक्टर ने जिले की एनआरसी की समीक्षा करते हुए कहा कि सीएमएचओ प्रति 15 दिनों में एनआरसी में उपस्थिति की आंकड़े पर जानकारी बताएंगे। साथ ही एनआरसी खाली रहने की स्थिति में कारण भी बताएंगे। उन्होंने कहा कि सभी एनआरसी 100 प्रतिशत रूप से ऑक्यूपाइ रहें। श्रीमती सिंह ने शिशु रोग विशेषज्ञ से चर्चा करते हुए कहा कि शिशु स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए सभी प्रभावी कार्य करें। उन्होंने बताया कि मातृ स्वास्थ्य की स्थिति में मंडला जिला शीर्ष 5 जिलों में शामिल है। उन्होने सभी बीएमओ को निर्देशित किया कि शिशु स्वास्थ्य को बेहतर बनाने कार्य करें। अनावश्यक रूप से रिफर न करें। उन्होने कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य को इंप्रूव करने के लिए व्यक्तिगत जिम्मेदारी निभाएं। कलेक्टर ने कहा कि इस संबंध में नर्सों की आवश्यक ट्रेनिंग करें। बैठक में उन्होने सिविल सर्जन को निर्देशित किया कि जिले में मेडिसिन की उपलब्धता रखें। उन्होंने जिला चिकित्सालय की व्यवस्थाओं के संबंध में भी आवश्यक जानकारी ली। कलेक्टर ने सभी बीएमओ को निर्देशित किया कि शासकीय चिकित्सालय में मौजूद जांचों की उपलब्धता की जानकारी का प्रचार-प्रसार करते हुए आवश्यक जाँच कराएं। उन्होंने कहा कि जनसामान्य के साथ संवेदनशील व्यवहार करें। उन्होंने सभी पीएचसी में सैंपल टेस्ट कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने दस्तक अभियान की समीक्षा करते हुए सर्वे की स्थिति की ब्लॉकवार जानकारी ली। उन्होंने दवाईयों की उपलब्धता पर चर्चा करते हुए सभी बीएमओ को दस्तक अभियान से संबंधित डेटा फीडिंग का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने सेम फ्री मंडला अभियान के तहत कुपोषण की स्थिति के बारे में भी आवश्यक जानकारी ली। श्रीमती सिंह ने बैठक के अंत में सभी स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देशित किया कि सीएम हेल्पलाइन में स्वास्थ्य विभाग की प्रगति सुनिश्चित कराएं। उन्होंने हर घर तिरंगाअभियान के संबंध में निर्देश देते हुए कहा कि इस अभियान में समस्त स्वास्थ्य अमला सक्रियता से जुड़े तथा 13 से 15 अगस्त के बीच सभी शासकीय चिकित्सालयों में आरोग्य केंद्र एवं अपने-अपने घरों पर भी तिरंगा झंडा फहराएं।

No comments:

Post a Comment