पोषक तत्‍वों का खजाना है मशरूम, सेहत संबंधी फायदें जान आप भी रह जाएंगे हैरान - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Sunday, July 17, 2022

पोषक तत्‍वों का खजाना है मशरूम, सेहत संबंधी फायदें जान आप भी रह जाएंगे हैरान



रेवांचल टाईम्स:लोगों के बीच मशरूम खाने का क्रेज काफी बढ़ता जा रहा है. कई लोग इसके टैंगी टेस्ट की वजह से पसंद करते हैं तो कई लोग अच्छे स्वास्थ्य के लिए तो वहीं कई वेजिटेरियन लोगों की यह पहली पसंद बन चुका है. मशरूम का आजकल अधिकतर डिशेस में इस्तेमाल किया जाता है. चाहे वह पिज्जा की टॉपिंग हो, सूप हो या फिर मशरूम की कोई भी अलग अलग डिशेस हो. सभी में आजकल इसका उपयोग होने लगा है. आइए आगे हम आपको बताते हैं कि कैसे यह स्वास्थ्य (Health) के लिए लाभकारी(Health Benefits) है साथ ही इसे खरीदते समय कैसे इनका सही चुनाव करें.

हार्ट डिजीज के लिए है अच्छा
मशरूम में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) बॉडी को नुकसान पहुंचाने वाले रेडिकल्स से हमें बचाता है. यही कारण है कि हम हार्ट डिजीज और कैंसर जैसी गंभीर समस्या से बच सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल को करता है कंट्रोल
मशरूम में मौजूद बीटा ग्लूकेन एक प्रकार डाइटरी फाइबर होता है. यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने और हार्ट हेल्थ को बूस्ट करने में मदद करता है.

ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल
मशरूम पोटैशियम का एक अच्छा र्सोस है, जो बॉडी में सोडियम के निगेटिव इफेक्ट को कम करने में मदद करता है. यह ब्लड वेसल्स को भी रिलेक्स करता है, जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.

इम्यूनिटी को करता है बूस्ट
मशरूम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है.

स्किन प्रॉब्लम को भी करता है सॉल्व
मशरूम में मौजूद पॉलीसेकेराइड स्किन को हाइड्रेट रखने का काम करती है. साथ ही यह स्किन इनफेक्शन से भी प्रोटेक्ट करती है.

सही मशरूम का ऐसे करें चुनाव
फ्रेश मशरूम का करें प्रयोग
सर्फेस मुलायम हो
सतह हो सुखी हुई

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सिर्फ सामान्‍य सूचना के लिए है हम इसकी जांच का दावा नहीं करते हैं. इन्‍हें अपनाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.

No comments:

Post a Comment