रनिंग के बाद कभी न करें ये 4 गलतियां, सेहत हो सकती है खराब - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Monday, July 18, 2022

रनिंग के बाद कभी न करें ये 4 गलतियां, सेहत हो सकती है खराब




रेवांचल टाईम्स:आज के समय में लोग फिट और एक्टिव रहना चाहते हैं. इसके लिए वे तरह-तरह की एक्सरसाइज या योग को अपनी दिनचर्या में जोड़ते हैं. कुछ लोग रनिंग के माध्यम से भी खुद को फिट रखने की कोशिश करते हैं. लेकिन कुछ लोगों की शिकायत रहती है कि नियमित रूप से रनिंग करने के बाद भी उन्हें पूरा फायदा नहीं मिल रहा है.
ऐसे में बता दें कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अक्सर हम रनिंग करने के बाद कुछ सामान्य सी गलतियां कर देते हैं, जिसके कारण रनिंग का पूरा फायदा हमें नहीं मिल पाता है.


आज का हमारा लेख उन्हीं गलतियों पर है. आज हम आपको अपनी इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि रनिंग करने के बाद किन गलतियों को करने से बचना चाहिए.
रनिंग करने के बाद ये गलतियां ना करें

अकसर लोग रनिंग करने से पहले खुद को वॉर्म अप तो कर लेते हैं लेकिन रनिंग करने के बाद खुद को कूल डाउन करना भूल जाते हैं. जिसके कारण पूरी मेहनत बर्बाद हो जाती है. हमेशा रनिंग अचानक से ना खत्म करके धीरे-धीरे खुद को कूल डाउन करने की कोशिश करनी चाहिए.

करने के बाद तुरंत बिस्तर पर जाने की गलती ना करें. थोड़ी देर शरीर से पसीना और विषाक्त पदार्थों को निकलने दें. उसके बाद खुद को आराम दें.
रनिंग करने के बाद अक्सर लोग केवल पानी या नींबू पानी पीकर अपने काम पर लग जाते हैं. लेकिन बता दें कि हाइड्रेट रखने के साथ-साथ रनिंग के बाद शरीर को कुछ पोषक तत्वों की भी जरूरत होती है. ऐसे में प्रोटीन रिच फूड या हेल्दी स्नेक्स का सेवन जरूर करें.

रनिंग करने के तुरंत बाद पानी का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति को रनिंग का पूरा फायदा नहीं होता है. ऐसा करने से सांस संबंधित समस्याएं भी हो सकती हैं.

No comments:

Post a Comment