28 जुलाई से प्रारंभ करें सघन वृक्षारोपण अभियान - हर्षिका सिंह - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Monday, July 25, 2022

28 जुलाई से प्रारंभ करें सघन वृक्षारोपण अभियान - हर्षिका सिंह

 


 

मण्डला 25 जुलाई 2022

            कलेक्टर हर्षिका सिंह ने ग्रामीण विकास से जुड़े विभागों की वृक्षारोपण संबंधी बैठक ली। बैठक में उन्होंने कहा कि आगामी 28 जुलाई से पूरे जिले में सघन स्तर पर वृक्षारोपण का अभियान प्रारंभ करें। उन्होंने मनरेगा, एनआरएलएम, पीएमजीएसवाई, महिला एवं बाल विकास विभाग, उद्यानिकी, रेशम एवं संबंधित विभागों को निर्देशित किया कि बारिश के दौरान सघन रूप से वृक्षारोपण का कार्य करें। श्रीमती सिंह ने कहा कि आँगनवाड़ी केन्द्रों में पोषणवाटिका भी लगाएँ। उन्होंने आईटीआई, कार्यालय एवं शासकीय भवनों के परिसर, उद्योग परिसर, रिसॉर्ट, स्कूल आदि में वृहद स्तर पर वृक्षारोपण कार्य करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ रानी बाटड सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

 

अंकुर पोर्टल पर अनिवार्यतः फोटो अपलोड करें

 

            कलेक्टर ने कहा कि 28 जुलाई से प्रारंभ हो रहे सघन वृक्षारोपण अभियान में सामुदायिक एवं आमजनों की भागीदारी भी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि शासकीय, निजी तथा आमजनों द्वारा किए जाने वाले वृक्षारोपण की फोटो अंकुर पोर्टल पर अनिवार्यतः अपलोड करें। उन्होंने विभागवार निर्देशित किया कि विभागों के माध्यम से किए जाने वाले वृक्षारोपण की फोटो पोर्टल पर अपलोड कराएं।

            श्रीमती सिंह ने कहा कि मनरेगा के तहत सभी स्तरों पर वृक्षारोपण स्थानों को चिन्हित करें। उन्होंने कहा कि जिले के कम से कम एक हजार गावों में वृक्षारोपण का कार्य सुनिश्चित करने का लक्ष्य रखें। उन्होंने इस दौरान लगभग ढाई लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने रेशम विभाग को निर्देशित किया कि 30 जुलाई तक वृक्षारोपण का कार्य पूर्ण करें।

 

जिलेवासी वृक्षारोपण कर जिले को बनाएँ हरा-भरा

 

            कलेक्टर ने इस दौरान जिले के सभी निवासियों से अपील की है कि 28 जुलाई से प्रारंभ होने वाले सघन वृक्षारोपण अभियान में सक्रियता से भाग लें। इस अभियान में प्रत्येक व्यक्ति कम से कम एक पौधा अवश्य लगाएँ तथा उसकी देखभाल भी करें। श्रीमती सिंह ने कहा कि जिलेवासी मंडला जिले को हरा-भरा बनाए रखने में अपना योगदान दें साथ ही अपने वृक्षारोपण की फोटो सोशल मीडिया एवं अंकुर पोर्टल पर जरूर अपलोड करें।

No comments:

Post a Comment