आपकी बॉडी की एनर्जी खत्म कर देते हैं ये फूड्स, आज से ही बना लें इनसे दूरी - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Friday, June 10, 2022

आपकी बॉडी की एनर्जी खत्म कर देते हैं ये फूड्स, आज से ही बना लें इनसे दूरी




रेवांचल टाइम्स:गर्मियों के मौसम हमको अच्छी डाइट लेनी चाहिए. क्योंकि इस मौसम में हमारी बॉडी की एनर्जी कम हो जाती है. वहीं इस मौसम में आप जो भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है. यू तो हर किसी का दिन के दौरान एनर्जी लेवल घटता बढ़ता है रहता है. लेकिन क्या आपको पता है कि आप कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जिसकी वजह से भी आपकी बॉडी का स्तर बहुत कम हो जाता है. ऐसें में आपको उन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

इन चीजों का सेवन करने से बॉडी की एनर्जी होती है कम

शुगर रिच फूड (sugar rich food)-
 मार्केट में ऐसे कई फूड्स आइटम्स मिलते हैं जिनमें अतिरिक्त शुगर को शामिल किया जाता है.इसलिए आपको ऐसे फूड्स से दूरी बना लेनी चाहिए जिसमें अधिक मात्रा में शुगर हो. इतना ही नहीं इनके सेवन से आपकी शुगर क्रेविंग्स भी बढ़ सकती है. बता दें शुगर का ज्यादा सेवन करने से आपकी बॉडी की एनर्जी कम हो जाती है.

कॉफी (coffee)- 
आमतौर पर जब लोग थके हुए होते हैं तो खुद को रिचार्ज करने के लिए कॉफी का सेवन करते हैं. यह सच है कि जब कॉफी का कम मात्रा में सेवन किया जाता है.लेकिन कॉफी में कैफीन मौजूद होता है जो कुछ वक्त के लिए ऊर्जी और ब्रेन एक्टिविटी को बढ़ाता है. लेकिन ज्यादा कॉफी का सेवन करने से आपकी नींद पर इसका असर पड़ता है, जिससे शरीर की एनर्जी भी कम होती है.

फास्ट फूड (fast food)- 
अक्सर लोगों को फास्ट फूड व फ्राइड फूड खाना काफी पसंद होता है लेकिन यह सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है. इनके सेवन से आपके शरीर में एनर्जी बूस्टिंग पोषक तत्व भी कम होने लगते हैं. जिससे आपको थकान का अहसास होता है और शरीर में ऊर्जा की कमी होती है.

No comments:

Post a Comment