गर्मियों में तरबूज या खरबूजा कौन है सबसे ज्यादा लाभकारी? ऐसे लगाएं पता - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Thursday, June 2, 2022

गर्मियों में तरबूज या खरबूजा कौन है सबसे ज्यादा लाभकारी? ऐसे लगाएं पता



नई दिल्‍ली। गर्मियों के मौसम में कई तरह के फल मिलते हैं जिसमे से एक तरबूज , खरबूजा , आम , सेब आदि हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं की ये तरबूज और खरबूजा(watermelon and cantaloupe) इन दोनों में क्या सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है . बता दें इन दोनो ही फलों में अच्छी मात्रा में पानी पाया जाता है जो हमारी बॉडी को हाई रेटेड (hydrated)रखता है जिससे हमें गर्मी से राहत मिलती है. इसलिए ये दोनो ही फल काफी पौष्टिक होता है . लेकिन हम यहां आपको बताएंगे कि कौन सा फल ज्यादा अच्छा होता है. चलिे जानते हैं.

तरबूज और खरबूजा में किसका सेवन है अधिक फायदेमंद?
तरबूज (watermelon) में कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जैसे कि विटामिन, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम , लाइकोपीन आदि जो हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद है . इसके कई सारे फायदे देखने को मिलते हैं जैसे की ये गर्मियों में पानी की कमी को दूर करता है क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में पानी पाया जाता है इस वजह से ये अच्छा होता है . साथ ही अगर आपको अपना वजन कम करना हो तो तरबूज का सेवन करना लाभकारी रहेगा ऐसा इसलिए क्योंकि यह फाइबर से भरपूर होने के कारण क्रेविंग(craving) को भी कंट्रोल करता है. ऐसे में अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आप तरबूज का सेवन कर सकते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें की ये हार्ट के लिए काफी लाभकारी है ये कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है जिससे हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है . अधिक मात्रा में फाइबर होने के कारण ये पाचन क्रिया को भी ठीक रखने का काम करता है इसके साथ ही ये आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट करता है.

अगर बात करे खरबूजे की तो इसमें भी कई तरह के पौष्टिक तत्व पाए जातें है जैसे फाइबर, मैग्नीशियम, पोस्टेशियम, कार्ब्स, प्रोटीन, विटामिन आदि . तरबूज की तरह इसके भी कई फायदे होते है जैसे की ये इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है साथ ही पाचन क्रिया को भी मजबूत बनाता है . गर्मियों में इसका सेवन करने से बॉडी को ठंडक मिलती है साथ ही शरीर हाइड्रेटेड रहता है . इसके सेवन से हार्ट की बीमारी नही होती है और ये हार्ट को हेल्थी भी रखता है इसके साथ-साथ ये आखों की रोशनी को भी बढ़ाता है जो इसमें पाए जाने वाला जिक्सनथिन में होता है साथ ही ये किडनी की बीमारियों के लिए भी फायदेमंद है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. हम इसकी पुष्टि नहीं करते है.)

No comments:

Post a Comment