पंचायत निर्वाचन में सेक्टर अधिकारियों की भूमिका महत्वपूर्ण - हर्षिका सिंह - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Thursday, June 2, 2022

पंचायत निर्वाचन में सेक्टर अधिकारियों की भूमिका महत्वपूर्ण - हर्षिका सिंह

मण्डला 2 जून 2022






                सेक्टर अधिकारियों के प्रषिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी हर्षिका सिंह ने कहा कि त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन को सम्पन्न कराने में सेक्टर अधिकारियों की भूमिका महत्वपूर्ण है। अतः सभी अधिकारी अपने दायित्वों का बेहतर निर्वहन करें। सेक्टर अधिकारी आवंटित क्षेत्र के प्रत्येक मतदान केन्द्र का भ्रमण करते हुये चैकलिस्ट अनुसार जांच कर बिन्दुवार प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। मतदान केन्द्रों में मूलभूत व्यवस्थाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में सम्पन्न हुये इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में अपर कलेक्टर मीना मसराम, कुशल प्रशिक्षण डॉ टीपी मिश्रा, डॉ श्रीकांत श्रीवास्तव एवं डॉ अनिल गुप्ता सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

                कलेक्टर हर्षिका सिंह ने कहा कि आवंटित क्षेत्र में शांतिपूर्ण तथा निष्पक्ष निर्वाचन करना सेक्टर अधिकारियों की जिम्मेदारी है। मतदान केन्द्रों में मतदान केन्द्र की व्यवस्था, सामग्री वितरण, मतदान प्रक्रिया का पालन, मतगणना तथा सामग्री जमा करने तक सभी गतिविधियों में सेक्टर अधिकारियों को गंभीरतापूर्वक अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करें। सेक्टर अधिकारियों को मजिस्ट्रेट के अधिकार भी प्रदान किये जाते हैं जिससे इनकी जिम्मेदारी और अधिक बढ़ जाती है। श्रीमति सिंह ने कहा कि मतदान केन्द्रों में पेयजल, प्रसाधन, प्रकाश, फर्नीचर, रैम्प आदि की व्यवस्थाएं होनी चाहिये। भ्रमण के दौरान जिन केन्द्रों में भी कमी पाई जाती है तो तत्काल सीईओ जनपद तथा डीपीसी के संज्ञान में लाकर कमियों को पूरा करायें। जहां नेटवर्क नहीं है वहां रनर की व्यवस्था करें। कलेक्टर ने कहा कि क्षेत्र में भ्रमण के दौरान सेक्टर अधिकारी मतदाता जागरूकता अभियान में भी सहभागिता करें।

प्रशिक्षण में कुशल प्रशिक्षकों द्वारा बतलाया गया कि सभी अधिकारी अपने साथ मतदान केन्द्रों की सूची, नजरी नक्षा, कम्यूनिकेशन प्लान आदि की जानकारी रखें। प्रशिक्षण में मतदान दिवस के पूर्व, मतदान के दिन तथा मतदान के पष्चात की जाने वाली कार्यवाहियों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई।



No comments:

Post a Comment