मंगलवार को करें ये उपाय बनी रहेगी हनुमान जी की कृपा, आर्थिक तंगी से मिलेगा छुटकारा - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Tuesday, May 31, 2022

मंगलवार को करें ये उपाय बनी रहेगी हनुमान जी की कृपा, आर्थिक तंगी से मिलेगा छुटकारा

 


रेवांचल टाइम्स:हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन हनुमान जी की पूजा-अर्चना के लिए बताया गया है और साथ ही शुभ और मंगलकारी भी मंगलवार के दिन को माना जाता है. कहा जता है कि अपने हर भक्तों की मनचाही मुरादें हनुमान जी पूरी करते हैं. मान्यता है कि मंगलवार को हनुमान जी का पूजन करने से जीवन में आने वाले सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और भक्तों पर प्रभु की कृपा हमेशा बनी रहती है. मंगलवार को अगर विधि विधान के साथ हनुमान जी की पूजा अर्चना की जाए तो निश्चित तौर पर जीवन में आने वाली हर कठिनाई से अति शीघ्र छुटकारा मिल सकता है.आइए जानें कि मंगलवार को कौन से ऐसे उपाय हैं, जिनको करने से खुशहाली और जीवन से बुरा समय खत्म हो जाएगा.मंगलवार को शाम में हनुमान जी के मंदिर जाएं और हनुमान चालीसा का पाठ सरसों के तेल का दीपक जलाकर करें. ऐसे करना बहुत अधिक फलदायी माना जाता है.

मंगलवार के दिन स्नान करने के बाद सरसों के तेल का दीपक पीपल के पेड़ के नीचे जलाएं. उसके बाद तुलसी की माला से पूर्व दिशा की तरफ मुंह करके 11 बार जप करें. ऐसा करने से जीवन में शनि दोष का प्रभाव कम हो जाता है.
मंगलवार के दिन हनुमान यंत्र की स्‍थापना करें. हनुमान यंत्र की स्‍थापना करने से परेशानियां दूर होती हैं. साथ ही रोजाना इसकी पूजा भी जरूर करें.
मंगलवार के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर लाल वस्त्र धारण करें. फिर बजरंगबली के मंदिर जाकर उन्हें केवड़े का इत्र तथा गुलाब की फूल की माला अर्पित करें. इससे धन प्राप्ति के नए स्रोत मिलने लगेंगे.
सुबह स्नान करने के बाद मंगलवार के दिन बरगद के पेड़ का पत्ता तोड़ कर साफ पानी से धो लें. इन्हें हनुमान जी के सामने रखें. इन पत्तों पर चंदन से या कुमकुम से श्रीराम नाम लिखें और पूजा के बाद अपने पर्स में रख लें. ऐसा करने से जीवन में धन की कमी दूर होती है.
दुखों से मुक्ति पाने के लिए पीपल के 11 पत्तें लें और साफ़ पानी से धो लें.इन पत्तों पर चंदन से या कुमकुम से श्रीराम नाम लिखें. पत्तों की माला बनाकर हनुमान जी को चढ़ाएं.
बजरंगबाण का पाठ 21 दिन तक एक निश्चित स्थान पर बैठ करें. ऐसा करने से जीवन से सभी शत्रुओं को नाश होता है. यह पाठ 21 दिन तक एक निश्चित स्थान पर बैठकर किया जाता है.
मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में गुड़ व चने का प्रसाद 21 मंगलवार तक चढ़ाएं. इसके बाद हनुमान जी को चोला चढ़ाएं, ऐसा करने से जीवन में सुख-शांति और समृद्धि आती है.
मंगलवार के दिन एक पात्र में जल भरकर हनुमान जी की प्रतिमा के सामने रखे और साथ ही हनुमान बाहुक का 21 या 26 दिनों तक पाठ करे. जब पाठ पूरा हो जाए तो उस जल को शारीरिक तौर पर पीड़ित व्यक्ति को ग्रहण करवाएं और हनुमान जी की प्रतिमा के सामने दूसरा जल रख दें.
यदि आप पूजा नहीं कर पा रहे हैं तो हनुमानजी को लाल पीले फूल जैसे कमल गुलाब गेंदा या सूर्यमुखी चढ़ा दें. इस उपाय से सभी सुख प्राप्त होते हैं.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है किरेवांचल टाइम्स  किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

No comments:

Post a Comment