इन 3 समस्याओं से बचने के लिए उपयोग करें नमक-नींबू और काली मिर्च पाउडर - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Tuesday, May 31, 2022

इन 3 समस्याओं से बचने के लिए उपयोग करें नमक-नींबू और काली मिर्च पाउडर



रेवांचल टाईम्स:नींबू का रस, काली मिर्च और नमक, अपने आप में हर्बल दवाएं हैं. जैसे, गले में खराश होने पर आप गुनगुने पानी में नींबू का रस (Lemon Juice) मिलाकर गरारा (Gargle) करें तो आपको तुरंत आराम मिलता है. ऐसे ही गले में दर्द होने या गला बैठने (Sore Throat) पर आप गुनगुने पानी में नमक डालकर गुनगुने गरारा करें आपको तुरंत ही आराम मिलेगा. यदि छोटे बच्चों को इस तरह की समस्या हो और वे गरारा ना कर पाएं तो आप इन्हें ये नमक मिला पानी (Salt Water) धीरे-धीरे करके पिला भी सकते हैं. इससे भी आराम मिलता है.

अब बात करते हैं काली मिर्च की. तो काली मिर्च (Black Papper) के बारे में आपको ये खास बात बता दें कि पूरी दुनिया में अगर कोई मसाला खाया जाता है तो वो है काली मिर्च. जी हां, काली मिर्च पूरी दुनिया में सूबसे अधिक खाया जाने वाला मसाला (Spice) है. अब इस बात से इतना तो पता चल जाता है कि यह मसाला सबसे लोकप्रिय है तो स्वाद के साथ ही सेहत की कोई बात जरूर होगी. क्योंकि पुराने लोग स्वाद पर नहीं सेहत पर फोकस करते थे.

1. वजन कम करने में प्रभावी
आप अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं या फिर मोटापा कम करना चाहते हैं तो आप यहां बताए गए मिक्स का सेवन करें. आप एक चौथाई चम्मच काली मिर्च का पाउडर, दो चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद एक गिलास पानी में मिलाकर रोज पिएं. आपको लाभ होगा.

2. जी मिचलाना
पेट गड़बड़ होना, अपच होना या गैस बनना जैसी कई समस्याओं के चलते मन खराब होने की समस्या होती है. इससे उल्टी जैसा मन होने लगता है, इस स्थिति से बचने के लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का एक चम्मच रस मिलाएं और एक चौथाई चम्मच काली मिर्च मिलाकर घूंट-घूंट करके पिएं.

3. कोल्ड और फ्लू
कोल्ड (Cold) होने पर और फ्लू (Flu) जैसे लक्षण दिखने पर भी आप इन तीनों चीजों का सेवन करके अपनी बीमारी को जल्द कंट्रोल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक गिलास गर्म पानी (Hot Water) में आधा नींबू निचोड़ें और एक चम्मच नींबू का जिस्ट (Lemon Zest) इसमें डालें. इन्हें 10 मिनट के लिए रखा रहने दें और फिर घूंट-घूंट करके पिएं. इसका सेवन तब तक करें जब तक कि आपको आराम नहीं मिल जाता. दिन में दो बार आप सेवन कर सकते हैं. गले में दर्द (Sore Throat) होने पर आप एक चम्मच शहद (Honey) में एक चौथाई चम्मच काली मिर्च का पाउडर (Black Papper Powder) मिलाकर इसे धीरे-धीरे चाटकर खाएं. आपको तुरंत आराम का अनुभव होगा.Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें,रेवांचल टाईम्स इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

No comments:

Post a Comment