गर्मियों में शुगर का लेवल कम रखना है तो रोज पिएं ये स्पेशल ड्रिंक, वजन रहेगा कंट्रोल - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Saturday, May 7, 2022

गर्मियों में शुगर का लेवल कम रखना है तो रोज पिएं ये स्पेशल ड्रिंक, वजन रहेगा कंट्रोल

  




रेवांचल टाईम्स:मेथी दाना रसोई का एस ऐसा मसाला है, जो खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता, बल्कि सेहत का भी पूरा ध्यान रखता है। आयुर्वेद में मेथी दाने का काफी महत्व है। दरअसल, मेथी दाने में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो कई तरह से सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। इसके अलावा मेथी में अल्कलॉइड भी पाया जाता है, जो इंसुलिन को कंट्रोल कर शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है। ब्लड शूगर को कंट्रोल में रखने के लिए मेथी दाने को बेस्ट माना जाता है। इसके साथ ही मेथी को वजन घटाने में भी कारगर माना जाता है, क्योंकि मेथी दाने में कैलोरी नहीं होती है, जो वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा मेथी बालों, त्वचा और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है।

मेथी के पानी से शुगर लेवल होगा कंट्रोल
मेथी दाने पोषक तत्वों का खजाना होते हैं। मेथी में कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए, बी, सी, पोटैशियम, फाइबर, जिंक और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के साथ-साथ शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी सहायक होते हैं। शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए रोज सुबह खाली पेट एक गिलास मेथी का पानी पीना चाहिए। इसके लिए एक चम्मच मेथी दाने को रात भर एक गिलास पानी में भिगोकर रखें और सुबह उठकर इस पानी को छानकर पी लें।

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में असरदार है मेथी
रिसर्च के अनुसार, मेथी में प्रोबायोटिक्स गुण होते हैं, जो ब्लड शुगर के लेवल को कम करते हैं और साथ ही खराब कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में भी मदद करते हैं। इसके अलावा मेथी में अल्कलॉइड भी पाया जाता है, जो इंसुलिन को कंट्रोल कर शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है। डायबिटीज की समस्या के असर और ब्लड शूगर के लेवल को कम करने के लिए मेथी की चाय पीना भी काफी फायदेमंद रहता है। मेथी की चाय बनाने के लिए मेथी के दाने को हल्का पीसकर एक या डेढ़ कप में 10 से 15 मिनट तक उबालें। इसके बाद छानकर चाय की तरह पिएं।

वजन बढ़ने से रोकने में कारगर मेथी का पानी
मेथी दाने में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो मेटाबॉलिक डिसऑर्डर्स और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। इसके साथ ही मेथी में कैलोरी की मात्रा नहीं होती है, जो वजन को कंट्रोल करने में सहायक होती है। वजन घटाने के लिए मेथी का पानी पीना बहुत असरदार होता है। रोज सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीने के लिए रात को एक चम्मच मेथी के दाने एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें, फिर सुबह को इस पानी को उबाल लें, ठंडा होने पर छानकर पीने से कुछ ही दिनों में वजन कम होने लगेगा।

No comments:

Post a Comment