जरूर नहीं हैं कि स्वस्थ रहने के लिए लिया जाए महंगा आहार, ये 9 सस्ती चीजें रखेगी आपको फिट - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

🙏जय माता दी🙏 शुभारंभ शुभारंभ माँ नर्मदा की कृपा और बुजुर्गों के आशीर्वाद से माँ रेवा पब्लिकेशन एन्ड प्रिंटर्स का हुआ शुभारंभ समाचार पत्रों की प्रिंटिग हेतु संपर्क करें मोबाईल न- 0761- 4112552/07415685293, 09340553112,/ 9425852299/08770497044 पता:- 68/1 लक्ष्मीपुर विवेकानंद वार्ड मुस्कान प्लाजा के पीछे एम आर 4 रोड़ उखरी जबलपुर (म.प्र.)

Sunday, May 8, 2022

जरूर नहीं हैं कि स्वस्थ रहने के लिए लिया जाए महंगा आहार, ये 9 सस्ती चीजें रखेगी आपको फिट




रेवांचल टाईम्स:जब भी कभी फिटनेस अर्थात सेहतमंद रहने के लिए अच्छा आहार ग्रहण करने की बात आती हैं तो इसमें लोगों का यह बहाना रहता हैं कि ऐसा आहार बहुत महंगा पड़ता हैं, जबकि ऐसा कुछ नहीं हैं। आपको महंगा आहार वो ही लगता हैं जब आप फैंसी डाइट का इस्तेमाल करते हैं। आप चाहे तो सस्ते आहार में भी अपनी फिटनेस को बनाए रख सकते हैं। आप देसी चीजें खाकर भी स्वस्थ रह सकते हैं। बस आपको गुणवत्ता, मात्रा और समय का ध्यान रखना चाहिए। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे सस्ते आहार के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी फिटनेस बनाने में भी मदद करेंगे। इनके नियमित सेवन से थकान, कमजोरी, खून की कमी, प्रोटीन की कमी, कैल्शियम की कमी आदि परेशानियों को दूर करने में मदद मिलेगी। तो आइये जानते हैं इन आहार के बारे में...

पालक

पालक एक बहुत ही हेल्दी और स्वास्थ्य वर्धक साग है जिसकी मदद से आप अपने शरीर को फिट रखने में मदद कर सकते हैं। आयरन, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर इस साग को आप सब्जी, स्मूदी और सूप की तरह अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये आसानी से बाजार में उपलब्ध होता है और इसका दाम भी ज्यादा नहीं होता।

केला

केला दुनिया के सबसे हेल्दी खाद्य पदार्थों में से एक है और ये आपके आस-पास मौजूद सबसे सस्ते हेल्दी विकल्पों में से एक है। बीते काफी वर्षों से केल स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसंधान का विषय रहा है और विशेषज्ञों का मानना है कि हमें केल का सेवन जरूर करना चाहिए। स्वास्थ्य विशेषज्ञ के मुताबिक, केल में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है और साथ ही इसमें फैट बिल्कुल भी नहीं होता है। इसको सुपरफूड की कैटेगरी में रखा जाता है जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। केले में पोटेशियम, फाइबर, कैल्शियम, मैंग्रनीज, मैंग्निशियम, आयरन, फोलेट, नियासिन, राइबोफ्लेविन जैसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को हेल्दी और फिट रखने में मदद करते हैं। केला एक सस्ता फल भी है जो हर जगह और हर मौसम में पाया जाता है।

दलिया

ओटमील कई लोग नाश्ते में खाना पसंद करते हैं। दलिया न केवल विभिन्न तरीकों से तैयार किया जा सकता है, यह अच्छे कार्ब्स, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो आपको पोषण मूल्यों से दूर नहीं करता है। ओट्स भी बी-विटामिन से भरपूर होते हैं, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। इसके ऊपर शहद, मेवे और बीज, फल डालें, इससे यह और ज्यादा पौष्टिक बन सकता है।

छोले

अगर आप वेजिटेरियन है तो आपके लिए छोले प्रोटीन का मेन सोर्स हो सकता है। प्रोटीन से भरपूर छोले की तुलना आप मांस, चिकन और सीफूड से कर सकते हैं जबकि तुलना में ये काफी सस्ता अनाज है। सफेद चने को लोग हाई कार्ब फूड मानते हैं लेकिन इनके सेवन से आपको 9 gm तक फाइबर भी मिलता है। इसके अलावा बात करें प्रोटीन की तो 100 ग्राम पके सफेद चने आपको 9 gm तक प्रोटीन प्रदान करते हैं। इसके साथ ही इसमें फैट की मात्रा सिर्फ 1 से 2 gm तक होती है।

बाजरा

आमतौर पर यह माना जाता है कि बाजरा तो गरीबों का खाना है लेकिन आपको बता दें कि यह एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे पूरी दुनिया में बड़ी संख्या में लोग अपने डाइट में शामिल करते हैं। इसमें कैलोरी और प्रोटीन काफी मात्रा में होती है जबकि इसमें मौजूद स्टार्च, घुलनशील और अघुलनशील डाइटरी फाइबर, मिनरल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट आपको फिट रखने में मदद कर सकता है।


खिचड़ी

खिचड़ी पौष्टिक है और इसे बनाना आसान है। यह वास्तव में काफी पौष्टिक है और देश के कई हिस्सों में इसे एक बेहतर भोजन माना जाता है। इसमें हींग और घी का तड़का लगाया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि आप प्रोटीन से भरपूर दाल (जैसे मूंग दाल) का उपयोग करें। इसके अलावा इसमें आप सब्जियां मिला सकते हैं।

दही चावल

खिचड़ी की तरह, भारत के कई हिस्सों में दही चावल एक पसंदीदा व्यंजन है। विशेषज्ञों ने लंबे समय से इस बात पर जोर दिया है कि दही चावल आंत के अनुकूल भोजन है क्योंकि यह शरीर में माइक्रोबियल संतुलन को बहाल कर सकता है, पाचन में सहायता कर सकता है। इस बीच, दही डेयरी से भरपूर कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत करता है और इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।

लहसुन

लहसुन लगभग भारत के हर घर में प्रयोग किया जाना वाला एक ऐसा फूड है, जिसके अनेकों फायदे हैं। आपमें से अधिकांश लोग इसके फायदों से भलीभांति परिचित होंगे। भले ही आप इसका सेवन अपने घरों में न करें लेकिन लेकिन लहसुन का प्रयोग अक्सर बर्गर, स्पेगेटी सॉस सूप, स्टॉज और रोस्ट्स में प्रयोग किया जाता है, सभी प्रकार के व्यंजनों में ये उनके स्वाद को बढ़ाने का काम करता है। लहसुन में विटामिन सी, बी 1 और बी 6 की उच्च मात्रा पाई जाती है। यह कैल्शियम, पोटेशियम, तांबे, मैंगनीज और सेलेनियम से भी भरपूर होता है और लहसुन आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है।

दालें

शायद आपको दाल खाना रोजाना पसंद हो लेकिन बहुत से लोग इस बात को नहीं जानते कि सिर्फ एक कप या एक कटोरी दाल आपको 15-18 gm प्रोटीन प्रदान करती है। इसके साथ ही दालों में पाचन को धीमा करने वाले कार्ब होते हैं और साथ ही आपको फाइबर भी मिलता है। यहां तक कि डॉक्टर भी दालों का सेवन करने की सलाह देते हैं क्योंकि दाल आपको ह्रदय रोगों, डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों की रोकथाम में भी मदद करते हैं। खाना खाने के शौकीन दाल का इस्तेमाल कई तरह से कर सकते है ।

No comments:

Post a Comment