Navratri Kanya Pujan 2022: अष्टमी-नवमी तिथि पर कन्याओं को दें ये भेंट, बरसेगी मां की कृपा - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Friday, April 8, 2022

Navratri Kanya Pujan 2022: अष्टमी-नवमी तिथि पर कन्याओं को दें ये भेंट, बरसेगी मां की कृपा




रेवांचल टाइम्स: नवरात्रि के 9 दिन मां की पूजा अर्चना कर लोग व्रत रखते हैं. वहीं व्रत का समापन अष्टमी-नवमी के दिन कन्या पूजन के बाद किया जाता है. कन्या पूजन में छोटी कन्याओं को भोजन करवाकर दक्षिणा दी जाती है. साथ ही कुछ ऐसी चीजें भी आप दे सकते हैं, जिससे आपको सुख समृद्धि, यश, ऐश्वर्य और खुशहाल जीवन का वरदान दे सकती हैं. जी हां आप कन्याओं को कुछ ऐसी चीजें भेंट करें जिससे मां भगवती जल्दी प्रसन्न हों. आज का हमारा लेख उन्हीं चीजों पर है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आप कन्या पूजन (Kanya Pujan) के दौरान कौन-सी चीजों को भेंट में दे सकते हैं. पढ़ते हैं आगे…
कन्या पूजन के दौरान भेंट में दें ये चीजें
कन्या पूजन के दौरान कन्याओं को चावल भेंट में दे सकते हैं. बता दें कि जब किसी लड़की की विदाई होती है या बहू का आगमन होता है तो उसकी कोख में चावल डाले जाते हैं क्योंकि ऐसा करने से सुख समृद्धि और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है. ऐसे में छोटी कन्याओं को भी आप भेंट में चावल दान में दे सकते हैं.
आप कन्याओं को अष्टमी नवमी के दिन फल या मीठा भेंट में दे सकते हैं. इससे मां लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान विष्णु की भी कृपा होती है. साथ ही आप गेहूं, जौ, चावल आदि अनाज में दें. इससे अन्नपूर्णा के साथ दुर्गा मां भी प्रसन्न होती हैं.
कन्या पूजन के दौरान आप कन्याओं को दक्षिणा जरूर दें. बता दें, इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. ऐसे में आप कन्याओं को ₹11 ₹21 ₹51 ₹101 दे सकते हैं.
कन्या पूजन में आप कन्याओं को श्रृंगार की चीजें भी दे सकते हैं. ऐसे में आप काजल, चूड़ियां, कंघी, लाल कपड़े आदि चीजें देकर माता रानी का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं.

No comments:

Post a Comment