सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 द्वितीय चरण में 334 बच्चों को एवं 68 गर्भवती माताओं को टीके लगे - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Tuesday, April 5, 2022

सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 द्वितीय चरण में 334 बच्चों को एवं 68 गर्भवती माताओं को टीके लगे

मंडला 5 अप्रैल 2022

              


 
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में 4 अप्रैल 2022 से सघन मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम का द्वितीय चरण भारत सरकार के निर्देशानुसार आयोजित किया जा रहा है। 372 सत्र में 160 सम्पादित हुए, 681 बच्चों को टीकाकृत करना जिसमें 334 बच्चों को टीका लगाया गया। 136 गर्भवती माताओं को टीकाकृत करना था जिसमें 68 टीकाकृत हुए। अभियान का मुख्य उद्देश्य 0 से 2 वर्ष के बच्चों को जानलेवा बीमारी से बचाने के लिए टीकाकृत किया जायेगा। यह कार्यक्रम मिशन मोड पर होना है जिसमें एक भी बच्चा न छूटे। हाई रिस्क ऐरिया जहाँ विगत 2 वर्षों से टीके की कम उपलब्धि, नियमित टीकाकरण छूटा है। झुग्गी-झोपड़ी स्लिम ऐरिया, मीजल्स, डिप्थीरिया, रूबेला के प्रभाव वाले क्षेत्रों को विशेष ध्यान में रखा जायेगा। ईट भट्टा, कछार, घुम्मक्कड़ ऐसे बच्चे जो टीके से वंचित हो जाते हैं, वहां मोबाइल टीम के द्वारा टीकाकरण किया जायेगा। जिले में मार्च, अप्रेल, मई तीन चक्रों में अभियान संचालित होगा।

                जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ0 यतीन्द्र झारिया ने जानकारी दी कि नियमित टीकाकरण को सुदृढ़ीकरण के लिए अभियान चलाया जायेगा। नियमित टीकाकरण के साथ 7 दिवसीय कार्यक्रम हैं, 4,6,7,9,11,13 एवं 16 अप्रैल तक द्वितीय चरण होगा। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए भारत सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के साथ महिला बाल विकास विभाग, आयूष विभाग, नगरपालिका, पंचायत, एन.आर.एल.एम. के अधिकारी कर्मचारी सहयोग करेंगे। फरवरी 2020 के जन्मे बच्चे न्यू बोर्न बेबी इन्ही बच्चों को टीकाकृत करने का लक्ष्य है। टीकाकरण कार्यक्रम कोरोना के सभी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आयोजित होगा।

No comments:

Post a Comment