केन्द्रीय विद्यालय प्रबंधन समिति की बैठक संपन्न... कलेक्टर एवं समिति की अध्यक्ष ने किया अटल नवाचार लैब का शुभारंभ - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Thursday, March 17, 2022

केन्द्रीय विद्यालय प्रबंधन समिति की बैठक संपन्न... कलेक्टर एवं समिति की अध्यक्ष ने किया अटल नवाचार लैब का शुभारंभ

मण्डला 17 मार्च 2022



कलेक्टर एवं केन्द्रीय विद्यालय समिति की अध्यक्ष हर्षिका सिंह ने केंद्रीय विद्यालय की प्रबंधन समिति की द्वितीय बैठक ली। बैठक में प्राचार्य केंद्रीय विद्यालय उपेंद्र कुमार, समिति के सदस्य एवं विद्यालय स्टॉफ उपस्थित था। बैठक की अध्यक्षता करते हुए कलेक्टर हर्षिका सिंह ने विद्यालय प्रबंधन समिति द्वारा संपादित किए जाने वाली विभिन्न गतिविधियों की पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से समीक्षा की। उन्होंने विद्यालय में शिक्षकों की उपलब्धता पर चर्चा करते हुए कहा कि विद्यालय स्थाई शिक्षकों की उपलब्धता के लिए प्रयास करें तथा अपने वरिष्ठ कार्यालय को लगातार पत्राचार एवं निवेदन करें। श्रीमती सिंह ने विद्यालय में अधोसंरचना विकास पर चर्चा करते हुए कहा कि विद्यालय में अधोसंरचना की कमी एवं अतिरिक्त कक्षाओं का आकलन करें तथा इसका तत्काल प्रस्ताव बनाकर वरिष्ठ कार्यालय एवं अधिकारियों को भेजें। श्रीमती सिंह ने कक्षावार विद्यार्थियों की उपस्थिति पर चर्चा करते हुए आगामी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं के पूर्व विद्यार्थियों का पाठ्यक्रम पूरा कराएं तथा उनकी अन्य शंकाओं के समाधान के लिए भी विशेष कक्षाएं आयोजित करें।



परिसर में विकसित करें फल एवं सब्जी के गार्डन



कलेक्टर हर्षिका सिंह ने विद्यालय द्वारा आयोजित की जाने वाली विभिन्न संस्कृतिक गतिविधियों की समीक्षा करते हुए कहा कि विद्यालय में विभिन्न गतिविधियों के साथ-साथ फल एवं सब्जी की गार्डनिंग को भी प्रारंभ करें। सभी शिक्षक बच्चों को बागवानी एवं फल सब्जी के उत्पादन संबंधी जानकारी दें तथा उन्हें जागरूक करें। शिक्षक बच्चों को जैविक खेती एवं भविष्य में भी गार्डनिंग को एक हॉबी के रूप में विकसित करने संबंधी प्रेरित करें।



करियर काउंसलिंग के लिए करें विशेष प्रयास



कलेक्टर हर्षिका सिंह ने प्राचार्य केंद्रीय विद्यालय को निर्देशित किया कि समय-समय पर सभी बच्चों के लिए करियर काउंसलिंग के लिए विशेष सेशन आयोजित करें। उन्होंने कहा कि 11वीं एवं 12वीं के बच्चों के लिए विशेषकर करियर मार्गदर्शक तथा जिले में उपस्थित विशेषज्ञ डॉक्टर इंजीनियर, चार्टर्ड अकाउंटेंट सहित अन्य प्रेरक व्यक्तित्व को बुलाकर विद्यार्थियों से परिचय कराएं। उन्होंने विद्यालय में लाइब्रेरी के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सीएमएचओ बच्चों का नियमित रूप से स्वास्थ्य परीक्षण करने की व्यवस्था बनाएं। श्रीमती सिंह ने प्राचार्य को विद्यालय प्रारंभ होने के दौरान बच्चों के आने-जाने तथा पार्किंग संबंधी जरूरी निर्देश दिए।



समावेशी विकास एवं बिजली बचत के लिए करें बच्चों को जागरूक



कलेक्टर हर्षिका सिंह ने विद्यालय प्रबंधन समिति की बैठक में समिति के सदस्य एवं प्राचार्य को निर्देशित किया कि विद्यालय में ऊर्जा विभाग द्वारा एनर्जी ऑडिट कराए तथा विद्यालय द्वारा खपत की जाने वाली बिजली को कम करने के उपायों पर सकारात्मक कार्य करें। श्रीमती सिंह ने कहा कि बच्चों को ऊर्जा की बचत के लिए सतत रूप से जागरूक करें तथा उनमें एक आदत विकसित करें ताकि बच्चे अपने माता-पिता को भी भविष्य के लिए ऊर्जा बचाने के लिए प्रेरित कर सकें।

कलेक्टर ने विद्यालय में बच्चों के लिए ध्यान, योग तथा अन्य खेल गतिविधियों के आयोजन संबंधी निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि बच्चों को आत्मशांति, दबाव प्रबंधन सहित अन्य प्रक्रियाओं के बारे में भी जानकारी दें। उन्होंने कहा कि खेल विभाग से इस संबंध में जरूरी सहयोग लें।



अटल नवाचार लाइब्रेरी का हुआ शुभारंभ



केंद्रीय विद्यालय प्रबंधन द्वारा विद्यालय परिसर में अटल लाइब्रेरी की स्थापना की गई है। यह लाइब्रेरी बच्चों को विभिन्न नवाचारों के लिए प्रेरित करेगी। कलेक्टर हर्षिका ने अटल नवाचार लाइब्रेरी का शुभारंभ करते हुए लाइब्रेरी में रखे गए कम्प्यूटर, रोबोटिक, आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस तथा अन्य तकनीकि यंत्रों के बारे में विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने लाइब्रेरी के शुभारंभ के लिए बच्चों को शुभकामनाएं दी तथा उनसे चर्चा करते हुए उन्हें अध्ययन के साथ-साथ नवाचार की तरफ विशेष ध्यान देने के लिए प्रेरित किया।




No comments:

Post a Comment