स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी वरदान है तेज पत्ता, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Thursday, February 3, 2022

स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी वरदान है तेज पत्ता, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान



तेज पत्ता हमारे घर की रसोई में इस्तेमाल होने वाली सामान्य वस्तु है. सब्जी में तेज पत्ता (Bay Leaf) के डालते ही उसका स्वाद और महक दोनों बढ़ जाते हैं.

हालांकि बहुत कम लोग जानते हैं कि तेज पत्ता (Tej Patta) स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसके सेवन से न केवल शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है बल्कि कई सारी बीमारियां भी दूर भाग जाती हैं. आइए आपको बताते हैं कि तेजपत्ता के नियमित सेवन के क्या-क्या फायदे (Tej Patta ke Fayde) हैं.
गुर्दे की बीमारियों में फायदा

तेज पत्ता (Tej Patta) के सेवन से किडनी यानी गुर्दे की समस्याओं में काफी फायदा होता है. इसके इस्तेमाल से किडनी में पथरी नहीं बनती और वह स्मूथ तरीके से अपना कार्य करती है. इससे पेशाब से जुड़े दिक्कतें भी हमेशा के लिए दूर हो जाती हैं.
खाना पचाने में मददगार

कई लोगों को खाने पचाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. भोजन करते ही उन्हें कब्ज, मरोड़ या एसिडिटी जैसी परेशानियां घेर लेती हैं. ऐसे में अगर तेज पत्ता (Bay Leaf) के इस्तेमाल वाली सब्जियां खाएं तो पेट से जुड़ी बीमारियों से काफी हद तक राहत पा सकते हैं.
आंखों और खून के लिए फायदेमंद

तेज पत्ता (Tej Patta) में विटामिन सी और विटामिन पाए जाते हैं. ये दोनों विटामिन हमारे शरीर के विकास के लिए बहुत जरूरी हैं. विटामिन-सी हमारे शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने का काम करता है. इससे शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है. वहीं विटामिन-ए हमारी आंखों की क्षमता को बढ़ाता है.
इंसुलिन को करता है कंट्रोल

जो लोग शुगर के मरीज हैं, उनके लिए तेज पत्ता (Bay Leaf) किसी चमत्कार से कम नहीं है. इसका सेवन शुगर के रोगियों में इंसुलिन की बढ़ती-घटती मात्रा को कंट्रोल करने का काम करता है. आप इसे चावल, दाल या पुलाव नें पूरा पत्ता डालकर या सूप में छोटे पीस के रूप में डालकर प्रयोग कर सकते हैं.



अनिद्रा की समस्या को करता है दूर

अगर आप अनिद्रा की समस्या से परेशान हैं तो तेज पत्ता (Tej Patta) आपके लिए रामबाण का काम कर सकता है. आप रात को सोने से पहले तेज पत्ता का प्रयोग कर इस परेशानी से निजात पा सकते हैं. तेज पत्ता के तेल की कुछ बूंदों को गर्म पानी में मिलाकर पीने से अच्छी नींद आती है.

No comments:

Post a Comment