कैबिनेट बैठक : 17 सड़कों पर निजी वाहनों पर नहीं लगेगा टोल टैक्स.....पढ़े पूरी खबर - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Friday, February 18, 2022

कैबिनेट बैठक : 17 सड़कों पर निजी वाहनों पर नहीं लगेगा टोल टैक्स.....पढ़े पूरी खबर



रेवांचल टाइम्स :कैबिनेट की बैठक शुक्रवार को हुई। नर्मदा एक्सप्रेस-वे को सैद्धांतिक स्वीकृति दी गई है। राज्य सरकार के प्रवक्ता और गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि नर्मदा एक्सप्रेस-वे के लिए भारत माला परियोजना के अंतर्गत प्रस्ताव पारित कर केंद्र सरकार को भेजा गया है। यमुना एक्सप्रेस-वे की तर्ज पर बनने वाले नर्मदा एक्सप्रेस-वे को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। कबीर चबूतरा से शुरू होने वाला यह एक्सप्रेस-वे अमरकंटक से प्रारंभ होकर झाबुआ (मध्य प्रदेश-गुजरात की सीमा) तक रहेगा। मध्यप्रदेश सरकार का मानना है कि यह प्रदेश के विकास में मील का पत्थर साबित होगा। इसके अलावा मप्र सड़क विकास निगम के तहत 17 मार्गों पर यूजर्स फ्री कलेक्शन टोल टैक्स लेने की मंजूरी दी गई। अब इन मार्गों पर टोल व्यसायिक वाहनों से ही लिया जाएगा। प्राइवेट कार वाहनों से नहीं लिया जाएगा। इसके अलावा एमपी स्टार्टअप नीति -2022 को भी कैबिनेट ने मंजूरी दी है। बैठक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई।

कैबिनेट में पीईबी का नाम बदलकर कर्मचारी चयन बोर्ड करने पर मुहर लग गई है। पहले व्यावसायिक परीक्षा मंडल मप्र (व्यापम) को अंग्रेजी नाम से यानी प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोड (पीईबी) के नाम से जाना जा रहा था। अब यह कर्मचारी चयन बोर्ड होगा। यह बोर्ड सामान्य प्रशासन विभाग के अंतर्गत काम करेगा। यानी इसका नोडल डिपार्टमेंट भी बदल दिया गया है। अभी पीईबी का नोडल डिपार्टमेंट तकनीकी शिक्षा विभाग था।

पॉलिटेक्निक, इंजीनियनिंग कॉलेज के 246 टीचिंग,नॉन टीचिंग पोस्ट स्वीकृत

तकनीकी शिक्षा एंव कौशल विभाग के तहत खरगौन जिले के बड़वाह ब्लॉक में आईटीआई खोलने और उसके लिए 19 प्रशासकी पद और 11 अन्य पदों की स्वीकृति दी गई है। इसी तरह अनूपपुर में पॉलिटेक्निक के लिए एक संकाय में 8 पद श्रृजित करने की मंजूरी दी गई है। 488.203 लाख मंजूर किए गए हैं। रोजगार निर्माण बोर्ड में उपाध्यक्ष का पद अशासकीय व्यक्ति से भरा जा सकेगा। जबलपुर इनजीनियरिंग कॉलेज में 2 नए कोर्स के संचालन के लिए 24 शैक्षणिक पद, सहायक अमले के 14 पद स्वीकृत किए साथ ही 349.40 लाख रुपए मंजूर किए गए हैं। पॉलिटेक्निक महाविद्यालयों में 10 से 30 वर्ष के दौरा समय-समय पर शुरू किए गए कोसेर्स के लिए 181 नए पद स्वीकृत किए हैं।

घुड़सवार फराज खान ट्रेनिंग लेने विदेश जा सकेंगे

कैबिनेट में तकनीकी शिक्षा विभाग के अलावा खेल विभाग के अंतर्गत महत्वपूर्ण निर्णय हुए। घुड़सवार फराज खान को 19वें एशियन गेम की तैयारी के लिए 50 लाख रुपए देने की मंजूरी दी गई। यह विदेश जाकर ट्रेनिंग ले सकेंगे।

No comments:

Post a Comment