युवा दिवस के अवसर पर कलेक्टर ने दिया करियर मार्गदर्शन - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Wednesday, January 12, 2022

युवा दिवस के अवसर पर कलेक्टर ने दिया करियर मार्गदर्शन

मण्डला 12 जनवरी 2022




12 जनवरी युवा दिवस के अवसर पर रानी अवंती बाई स्कूल मंडला में आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर हर्षिका सिंह द्वारा युवाओं को यूपीएससी परीक्षा और कैरियर निर्माण के विषय में मार्गदर्शन प्रदान किया गया। कलेक्टर ने युवाओं से बात करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद के जीवन से हमें अपने लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु अडिग रहने की प्रेरणा लेनी चाहिए। संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में प्रतिवर्ष लाखों युवा सम्मिलित होते हैं परंतु सफलता कुछ ही युवाओं को मिल पाती है, इसका कारण है इस उच्च स्तरीय परीक्षा की रणनीति विद्यार्थियों को अपनी योग्यता, क्षमतानुसार समय सारणी के अनुसार करना चाहिए। इसी प्रकार विषय का चयन सावधानी से करें। अपने लक्ष्य से विचलित ना हो तथा निरंतर तैयारी करते रहें। इस परीक्षा के लिए इंटरनेट का भी भरपूर इस्तेमाल कर सकते हैं।

कलेक्टर ने परिचर्चा में कहा कि वर्तमान परिपेक्ष में परीक्षा की प्रणाली को समझते हुए पूर्व वर्षों के क्वेश्चन पेपर सॉल्व करें एवं मॉकटेस्ट के माध्यम से अभ्यास भी अवश्य करें। यूपीएससी परीक्षा में चयनित होने के बाद सेवा क्षेत्र में आने वाले चैलेंज के विषय में भी उन्होंने छात्र-छात्राओं को अवगत कराया। इस दौरान शिवांशी तिवारी, राशि सोनी, प्रबल चौरसिया ने कलेक्टर के समक्ष अपनी जिज्ञासाओं को रखा तथा जिसका उन्होंने समाधान भी किया। रानी अवंती बाई सभागृह में आयोजित प्रेरक कार्यक्रम में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं ने बढ़-चढ़कर सहभागिता की साथ ही विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा बारहवीं के विद्यार्थियों की यूपीएससी में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, वे भी इस आयोजन में शामिल हुए।

आरडी कॉलेज मंडला, गर्ल्स कॉलेज मंडला, कॉलेज पास आउट युवा एवं शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय मंडला, शासकीय रानी अवंती बाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मंडला, निर्मला विद्यालय के विद्यार्थियों ने भी मार्गदर्शन प्राप्त किया। कार्यक्रम संचालन अखिलेश उपाध्याय जिला कैरियर काउंसलर ने किया। आभार जिला शिक्षा अधिकारी सुनीता बर्वे ने किया। इस अवसर पर एपीसी मुकेश पांडे, प्रोफेसर सोनी, सिस्टर ललिता, जयलक्ष्मी सोनी, प्रवीण वर्मा, विभा मिश्रा, लता गुरवानी, विपिन लखेरा व विद्यालयों के प्राचार्य उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment