कलेक्टर ने की कोविड की तैयारियों की समीक्षा - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

Wednesday, January 12, 2022

कलेक्टर ने की कोविड की तैयारियों की समीक्षा

मण्डला 12 जनवरी 2022




कलेक्टर हर्षिका सिंह ने जिले में कोविड संक्रमण से बचाव के लिए जिला प्रशासन की तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में उन्होंने कहा कि जिले में कोविड संक्रमण के मद्देनजर सभी विभाग अपनी जिम्मेदारियों का गंभीरतापूर्वक निर्वहन करें। श्रीमती सिंह ने ईईपीआईयू श्री पटले को निर्देशित किया कि जिला चिकित्सालय सहित अन्य स्थानों पर बनाए जा रहे ऑक्सीजन प्लांट के कार्य को जल्द अंतिम रूप दें। उन्होंने कहा कि जरूरी मशीनों की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए उनका अंतिम रूप से ट्रायल भी करें। कलेक्टर ने कहा कि जिला चिकित्सालय सहित अन्य सिविल अस्पताल तथा सीएचसी एवं पीएचसी में सिविल वर्क के कार्य को पूर्ण रखें। साथ ही ऑक्सीजन बेड, आईसीयू एवं वार्ड को भी पूर्ण रूप से तैयार रखें। कलेक्टर ने कहा कि 17 जनवरी तक मशीनरी सहित अन्य सभी कार्य पूर्ण रूप से पुख्ता किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने फायरसेफ्टी से संबंधित निर्देश भी दिए। बैठक में पीडब्ल्यूडी, स्वास्थ्य तथा संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने जिले में उपलब्ध ऑक्सीजन सिलेंडर के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि डी तथा बी टाईप के ऑक्सीजन सिलेंडर की ब्लॉकवार जानकारी संधारित करें। साथ खाली सिलेंडरों को तत्काल भरवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने संबंधितों को ऑक्सीजन रीफिलिंग से संबंधित सभी जरूरी व्यवस्था एवं कार्यवाही करने के निर्देश दिए। श्रीमती सिंह ने सिविल सर्जन को जिला चिकित्सालय में ऑक्सीजन बेड, आईसीयू बेड, एक्सरे, दवाईयाँ, जांच किट, फ्लोमीटर आदि से संबंधित उपलब्धता रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दवाईयों एवं अन्य आवश्यक चीजों की एडवांस उपलब्धता रखें। कलेक्टर ने डीपीसी को रोटरी क्लब द्वरा संचालित तन्खा मेमोरियल स्कूल में पूर्व में बनाए गए आईसोलेशन वार्ड को तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वार्ड में बच्चों एवं आवश्यकता पड़ने पर बुजुर्गों के लिए भी आईसोलेशन की व्यवस्थाएं पुख्ता रखें।

 

प्रतिदिन करें 1500 कोविड टेस्टिंग

 

                कलेक्टर ने एपीडेमियोलॉजिस्ट श्री वर्मा को निर्देशित किया कि जिले में कोविड संक्रमण की स्थिति पर सतत निगरानी रखें। उन्होंने कहा कि संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आने वाले सभी व्यक्तियों की सघन कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग सुनिश्चित करें। श्रीमती सिंह ने कहा कि प्रतिदिन लगभग 1500 कोविड टेस्टिंग का लक्ष्य रखें एवं इसे अनिवार्यतः प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग के दौरान व्यक्तियों की जानकारी का संधारण भी करें। उन्होंने सभी बीएमओ को कोविड सेम्पलिंग एवं कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग में सक्रिय सहयोग करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले में वैक्सीन की उपलब्धता की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि 15 से 18 वर्ष के बच्चों के कोविड वैक्सीनेशन के साथ-साथ हेल्थकेयर वर्कर, फ्रंटलाईन वर्कर तथा 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को बूस्टर डोज लगाएं। कलेक्टर ने सभी दवा दुकान संचालकों को निर्देशित किया कि सर्दी, जुकाम के मरीजों को दवाई देने के साथ-साथ उनकी जानकारी भी संधारित करें। इस जानकारी को दुकान संचालक नियमित रूप से सीएमएचओ कार्यालय को भेजना सुनिश्चित करेंगे।

No comments:

Post a Comment