इस गांव के लोगों की पूरी हुई मन्नत तो एक-एक शख्स ने करा लिया मुंडन - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Saturday, January 1, 2022

इस गांव के लोगों की पूरी हुई मन्नत तो एक-एक शख्स ने करा लिया मुंडन



रेवांचल टाईम्स: मध्य प्रदेश के नीमच जिले के मनासा तहसील के गांव देवरी खवासा से एक अनोखा मामला सामने आया है. यहां कोरोना काल मे गांव में किसी भी व्यक्ति की कोरोना से मौत नही हुई, इस खुशी में गांव के करीब 100 लोगों ने अपना सामूहिक मुंडन करवाया.

इस पूरे आयोजन को ढोल नगाड़ों के साथ उत्साह से मनाया गया. इस अवसर पर गांव के देवनारायण मंदिर से जुलूस निकला जो गांव के सभी मंदिरों पर पहुंचा, जहां सभी मंदिरों में ग्रामीणों ने देवी देवताओं की पूजा आराधना की. जुलूस में ग्रामीण ढोल नगाड़ों की थाप पर झूमते गाते नजर आए और ईश्वर का धन्यवाद दिया गया.

बिना किसी जाति भेदभाव के शामिल हुए लोग
आयोजन की खास बात यह रही कि इसमें सभी जाति वर्ग के लोग बिना किसी भेदभाव के शामिल हुए. आमतौर पर किसी की मृत्यु होने पर मुंडन किया जाता है. लेकिन ग्रामीणों ने इस खुशी के रूप में यह मुंडन करवाया कि गांव में कोरोना से एक भी मौत नहीं हुई. इस पूरे आयोजन की समाप्ति पर सभी का सामूहिक भोज कार्यक्रम भी आयोजित किया गया.

ग्रामीणों ने मांगी थी मन्नत
दरअसल, ग्रामीणों ने कोरोना काल में गांव के देवनारायण मंदिर पर भगवान से मन्नत की थी कि यदि गांव के किसी भी व्यक्ति की पूरे वर्ष में कोरोना से मौत नहीं होती है, तो गांव के प्रत्येक घर से एक व्यक्ति अपना मुंडन करवाएगा. इस वर्ष किसी भी व्यक्ति की कोरोना से मौत नहीं हुई.



इसी खुशी में वर्ष के अंतिम दिन 31 दिसंबर को सभी ने सामूहिक रूप से अपना मुंडन करवाया. इस सामूहिक मुंडन कार्यक्रम में लोग बड़ी संख्या में पहुंचे जिसमें 15 वर्ष के किशोर से लेकर 70 वर्ष के बुजुर्ग शामिल थे. सभी ने खुशी-खुशी मुंडन करवाया और भगवान देवनारायण मंदिर में जाकर उनका आशीर्वाद लिया उनका आभार माना.

No comments:

Post a Comment