WhatsApp एडमिन इन 5 बातों का रखें ध्यान! वरना जाना पड़ सकता है जेल - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Friday, January 21, 2022

WhatsApp एडमिन इन 5 बातों का रखें ध्यान! वरना जाना पड़ सकता है जेल



नई दिल्ली। WhatsApp admin: वॉट्सऐप ग्रुप से सभी लोग वाकिफ होंगे। साथ ही वॉट्सऐप ग्रुप बनाने और ग्रुप में लोगों को जोड़ने वाले ग्रुप एडमिन के बारे में भी जानते हैं। ग्रुप एडमिन के पास कुछ एक्स्ट्रा अधिकार होते हैं। इन एक्स्ट्रा अधिकार के साथ ग्रुप एडमिन की कुछ एक्स्ट्रा जिम्मेदारियां भी होती है। ऐसे में अगर किसी ग्रुप पर कोई गैरकानूनी काम किया जाता है, तो इसकी जिम्मेदारी ग्रुप एडमिन पर भी तय होती है। ग्रुप एडमिन को मालूम होना चाहिए कि ग्रुप में कैसा कंटेंट शेयर किया जा रहा है। साथ ही ग्रुप पर किस कंटेंट को शेयर किया जाना चाहिए। वरना आपको ग्रुप एडमिन को जेल तक जाना पड़ सकता है।

देश-विरोधी कंटेंट ना करें शेयर

व्हाट्सएप ग्रुप पर देश-विरोधी कंटेंट ना शेयर करें। ऐसा करने पर कंटेंट शेयर करने वाले के साथ ग्रुप एडमिन की गिरफ्तारी हो सकती है। साथ ही ऐसे मामले में जेल भी हो सकती है। ऐसे एक मामले में उत्तर प्रदेश के बागपत जिले में वॉट्सऐप ग्रुप एडमिन को गिरफ्तार किया जा चुका है।

ना शेयर करें पर्सनल इमेज और वीडियो

वॉट्सऐप पर बिनी किसी की इजाजत के उसकी पर्सनल फोटो और वीडियो शेयर करना अपराध के दायरे में आता है। ऐसा करने पर फोटो वीडियो शेयर करने वाले के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है।

हिंसा भड़काना

वॉट्सऐप पर किसी भी धर्म का अपमान करने के वीडियो और फोटो करने और हिंसा भड़काने के मामले में पुलिस गिरफ्तार कर सकती है। और जेल जाना पड़ सकता है।



पोर्नोग्राफी

वॉट्सऐप पर अश्लील चीजों को शेयर करना अपराध है। व्हाट्सएप पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी, देह व्यापार से जुड़े मैसेज शेयर करना अपराध के दायरे में आता है। इस मामले में जेल की सजा का प्रावधान है।

फेक न्यूज और फेक अकाउंट चलाना



फेक न्यूज और फेक कंटेंट के खिलाफ सरकार काफी सख्त है। इसके लिए हाल ही में नया नियम आया है, जिसके तहत फर्जी न्यूज और और फेक अकाउंट चलाने वालों के खिलाफ शिकायत की जा सकती है। वॉट्सऐप की तरफ से ऐसा अकाउंट को बंद कर दिया जाता है। साथ ही प्रतिमाह के हिसाब से शिकायत निवारण रिपोर्ट जारी करनी होती है।

No comments:

Post a Comment