दुर्घटना के स्थलों को चिन्हित करते हुए उनमें सड़क सुरक्षा के लिए समुचित व्यवस्था कराएं - हर्षिका सिंह - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Wednesday, December 29, 2021

दुर्घटना के स्थलों को चिन्हित करते हुए उनमें सड़क सुरक्षा के लिए समुचित व्यवस्था कराएं - हर्षिका सिंह

कलेक्टर ने सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में दिए निर्देश

 



मण्डला 29 दिसम्बर 2021

कलेक्टर हर्षिका सिंह की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में उन्होंने कहा कि जिले में सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए आरटीओ, यातायात विभाग तथा सड़क से संबंधित विभाग प्रभावी कार्य योजना बनाएं। उन्होंने कहा कि जिले के ऐसे विभिन्न सड़क दुर्घटनाओं के संभावित स्थलों को चिन्हित करें तथा उनमें सुरक्षा के समुचित इंतजाम सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने आरडीसी एवं नेशनल हाईवे से संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि दुर्घटना संभावित स्थलों पर रंबल स्ट्रिप, रेडियम, संकेतक एवं अन्य व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि ऐसे स्थानों पर आगामी एक माह के अंदर सड़क सुरक्षा से संबंधित सभी इंतजाम करें। बैठक में पुलिस अधीक्षक यशपाल सिंह राजपूत, आरटीओ विमलेश गुप्ता, एडिशनल एसपी श्री कवर सहित पीडब्ल्यूडी, शिक्षा विभाग, आरईएस तथा संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने बैठक में इस वर्ष हुई सड़क दुर्घटनाओं की विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने दुर्घटना से संभावित स्थलों की अनुविभागवार जानकारी लेते हुए ऐसे स्थानों पर समुचित इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नेशनल हाईवे से जुड़ी पंचायतों की लिस्ट बनाएं तथा ऐसी पंचायतों में भी स्थानीय स्तर पर सड़क सुरक्षा से संबंधित बैठकें करें एवं जानकारी दें। श्रीमती सिंह ने संबंधित अधिकारियों से जिले में चिन्हित ब्लैक स्पॉट की जानकारी मांगी।

 

सड़क सुरक्षा के लिए सघन जागरूकता अभियान चलाएँ

 

कलेक्टर हर्षिका सिंह ने जिला शिक्षा अधिकारी, महाविद्यालयों एवं यातायात विभाग को निर्देशित किया कि स्कूल, कॉलेजों एवं पंचायत स्तर पर सड़क सुरक्षा से संबंधित विभिन्न प्रावधानों की जानकारी नियम के बारे में जानकारी दें। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों में सड़क सुरक्षा से संबंधित जागरूकता विकसित करने के लिए प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भी आयोजित करें। कलेक्टर ने सभी कालेजों को निर्देशित किया कि बिना हेलमेट के आने वाले छात्रों को प्रतिबंधित करें। साथ ही समय-समय पर सड़क सुरक्षा से संबंधित कार्यशाला एवं अभियान आयोजित करें। कलेक्टर ने ग्रामीण विकास से जुड़े अधिकारियों को निर्देशित किया कि पंचायत स्तर पर मैदानी अमले के सहायता से भी सड़क सुरक्षा से संबंधित जानकारी प्रसारित करें। साथ ही रोड सेफ्टी के आवश्यक संकेतों के बारे में भी जानकारी दें।

 

सड़क सुरक्षा सप्ताह में आयोजित करें विभिन्न गतिविधियाँ

 

कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि आगामी जनवरी माह में सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जाएगा। इस दौरान रोड सेफ्टी से संबंधित विभिन्न गतिविधियां आयोजित करें। उन्होंने कहा कि 12 जनवरी युवा दिवस के अवसर पर एकसाथ जिलेभर में सड़क सुरक्षा से संबंधित विभिन्न आयोजन कराएं। उन्होंने इस दिन जागरूकता गतिविधियां, मैराथन एवं अन्य गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि यातायात पुलिस इस दौरान लोगों को सड़क सुरक्षा से संबंधित नियमों की जानकारी दें एवं हेलमेट न पहनने वाले पर चालानी कार्यवाही भी करें।

 

सड़क दुर्घटना के मामलों में त्वरित सहयोग करें सिविल सर्जन

 

कलेक्टर हर्षिका सिंह ने कहा कि सड़क दुर्घटना से संबंधित घायलों के इलाज, मृतक के पोस्टमार्टम एवं अन्य जरूरी प्रक्रिया के लिए सिविल सर्जन जिला चिकित्सालय में समुचित इंतजाम सुनिश्चित करेंगे तथा पोस्टमार्टम सहित अन्य आवश्यक कार्यवाही में प्राथमिकता से सहयोग करेंगे। कलेक्टर ने सिविल सर्जन को शववाहन एवं एंबुलेंस की व्यवस्था में भी पर्याप्त सहयोग करने के निर्देश दिए।

श्रीमती सिंह ने जिला परिवहन अधिकारी से ड्राइविंग लाइसेंस, जिले में संचालित बसों के फिटनेस टेस्ट, ओवर लोडिंग यात्री गाड़ियों पर सतत कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दोपहिया वाहन चालकों को भी एसएमएस के माध्यम से सड़क सुरक्षा से संबंधित मैसेज भेजें। पुलिस अधीक्षक यशपाल सिंह राजपूत ने कहा कि सभी शासकीय अधिकारी, कर्मचारी अनिवार्यतः हेलमेट का उपयोग करेंगे। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया कि पुलिस विभाग सहित शासकीय अधिकारी एवं कर्मचारियों द्वारा हेलमेट का उपयोग नहीं करने पर उन पर भी चालानी कार्यवाही सुनिश्चित करें। इसी प्रकार पुलिस लगातार कार्यवाही करते हुए ओवर लोडिंग, हेलमेट का उपयोग नहीं करने वाले बाइक सवार तथा दोपहिया वाहनों में 3 या उससे अधिक बैठने पर सख्त कार्यवाही सुनिश्चित करें।

No comments:

Post a Comment