15 नवंबर को बंद रहेंगे पेट्रोल पंप, जानिए क्या है कारण - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Saturday, November 13, 2021

15 नवंबर को बंद रहेंगे पेट्रोल पंप, जानिए क्या है कारण



चंडीगढ़: हरियाणा में पेट्रोल पंप 15 नवंबर को बंद रहने वाले है. हरियाणा पेट्रोल- डीजल डीलर एसोसिएशन ने हड़ताल का एलान कर दिया है. ऑल हरियाणा पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन ने 15 नवंबर को 24 घंटे पेट्रोल पंप बंद रखने की बात कही है. इसके अंतर्गत 15 नवंबर सुबह 6 बजे से 16 नवंबर सुबह 6 बजे तक पेट्रोल और डीजल नहीं मिलने वाला है. झज्जर जिले के 130 पेट्रोल पंप को भी बंद रखा जाने वाला है. पेट्रोल पंप एसोसिएशन की ओर से मांग की जा रही है कि हरियाणा में पेट्रोल एवं डीजल पर लगने वाले वैट को कम करके पंजाब राज्य के घटे हुए वैट के बराबर किया जाना चाहिए. पेट्रोल पंप संचालक एक्ससाइज ड्यूटी में कटौती से हुए हानि की भरपाई की मांग भी कर रहे है.

एक्साइड ड्यूटी कम होने से पेट्रोल पंप संचालकों को नुकसान: मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 3 नवंबर को केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी को कम किया था. पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में 5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर की कमी कर दी गई थी. ऐसे में पेट्रोल पंपों पर फुल स्टॉक होने से प्रति पंप संचालक को लगभग 5 लाख तक की हानि का सामान करना पड़ा था.

जहां इस बारें में डीलरों ने बोला है कि एक पेट्रोल पंप पर लगभग 20 हजार लीटर पेट्रोल और 40 हजार लीटर डीजल का स्टॉक रखा जाता है. ऐसे में उन्हें बहुत बड़ी हानि हुई है. जिसके अतिरिक्त पेट्रोल पंप डीलरों ने बायो डीजल के नाम पर नकली डीजल की बिक्री रोकने की भी मांग कर रहे है. वहीं, पेट्रोल-डीजल पर कमीशन बढ़ाने की भी मांग करते हुए बोला है कि 2017 के उपरांत से डीलर कमीशन में भी कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है. पेट्रोल पंप डीलरों ने चेतवानी देते हुए बोला है कि अगर मांग पूरी नहीं हुई तो हड़ताल जारी रखने वाले है. गौरतलब है कि पंजाब, हिमाचल और चंडीगढ़ में पेट्रोल-डीजल की कीमत हरियाणा से कम हैं.

No comments:

Post a Comment