सपने देखें, लक्ष्य बनाएं, अनुशासन एवं मेहनत से हर लक्ष्य संभव - हर्षिका सिंह - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Saturday, October 2, 2021

सपने देखें, लक्ष्य बनाएं, अनुशासन एवं मेहनत से हर लक्ष्य संभव - हर्षिका सिंह

जिला स्तरीय करियर मार्गदर्शन एवं मोटीवेशनल कार्यक्रम में कलेक्टर सहित जिला अधिकारियों ने विद्यार्थियों का दिए करियर एवं सफलता के टिप्स

 

मण्डला 2 अक्टूबर 2021

हर विद्यार्थी को अपने जीवन में कुछ बनने के लिए सपने जरूर देखने चाहिए। उन सपनों को पूरा करने के लिए दृढ़ संकल्पित होकर मेहनत करना चाहिए। अनुशासन एवं मेहनत से हर लक्ष्य को पाया जा सकता है। उक्त प्रेरक वाक्य कलेक्टर हर्षिका सिंह ने रानी अवंती बाई स्कूल में आयोजित जिला स्तरीय करियर मार्गदर्शन एवं मोटीवेशनल कार्यक्रम में उपस्थित विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा। श्रीमती सिंह ने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों को उनकी क्षमताओं से परिचित कराते हुए उनके सपनों को पूरा करने में सहयोग एवं मार्गदर्शन देना है। उन्होंने उपस्थित प्रत्येक विद्यार्थी से कहा कि अपने जीवन में सपने जरूर देखें तथा कार्यक्रम समाप्त होने के पश्चात अपने लक्ष्य को निर्धारित करते हुए उसे पाने के लिए जुट जाएं।

 

छोटे शहर से लेकर विदेश में पढ़ाई तक का सफर

 

कलेक्टर ने मोटीवेशनल कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपस्थित विद्यार्थियों को अपने निवास, पृष्ठभूमि एवं प्रारंभिक पढ़ाई से लेकर विदेश में पढ़ाई तक के सफर के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मेहनत, अनुशासन एवं एकाग्रता हर विद्यार्थी के लिए आवश्यक है। मेहनत का कोई विकल्प नहीं होता। उन्होंने कहा कि मध्यम वर्गीय पारिवारिक पृष्ठभूमि होने के बावजूद मैंने भी छोटे से शहर से लेकर विदेश में पढ़ाई तक का सफर तय किया है। हर विद्यार्थी दृढ़संकल्पित होकर अपने सपनों को पा सकता है।











 

आईएएस की पढ़ाई एवं सफलता के अनुभव बताए

 

श्रीमती सिंह ने विद्यार्थियों को अपने शैक्षणिक कैरियर, विषय एवं प्रारंभिक पढ़ाई के बारे में बताने के बाद आईएएस की पढ़ाई, तैयारियाँ एवं सफलता के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सुनियोजित रणनीति से हर परीक्षा में सफलता पाई जा सकती है। उन्होंने आईएएस बनने के बाद अलग-अलग जगह पर हुई उनकी पदस्थापना एवं सेवाकाल के दौरान मिले अनुभवों को विद्यार्थियों से साझा किया। इस दौरान विद्यार्थियों ने भी अनेक सवाल किए जिसका कलेक्टर ने जवाब दिए। सहायक कलेक्टर अग्रिम कुमार, डीएफओ वरूण यादव ने भी विद्यार्थियों के सवालों के जवाब दिए।

 

जिला अधिकारियों ने भी दिए सफलता के टिप्स

 

                जिला स्तरीय करियर मार्गदर्शन एवं मोटीवेशनल कार्यक्रम में अलग-अलग क्षेत्रों एवं विभागों के जिला अधिकारी एवं वरिष्ठ लोग शामिल हुए। 2020 बैच के आईएएस ऑफीसर एवं वर्तमान में सहायक कलेक्टर अग्रिम कुमार ने विद्यार्थियों को अपने भविष्य के प्रति स्पष्ट दृष्टिकोण एवं सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति अपनी योग्यता एवं रचनात्मकता के अनुसार अपने क्षेत्र का चयन करें। इसी प्रकार पुलिस अधीक्षक अभिजीत रंजन ने भी विद्यार्थियों के साथ चर्चा करते हुए भारतीय पुलिस सेवा के अपने सफर के बारे में बताया। 2018 बैच के भारतीय वन सेवा के अधिकारी वरूण यादव ने भी विद्यार्थियों के लिए आयोजित कार्यक्रम को सराहा। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी सही समय पर अपने करियर का चुनाव करें। सही समय पर सही निर्णय सफलता की महत्वपूर्ण कुंजी है। उन्होंने वन सेवा की तैयारी, उद्देश्य तथा वन अधिकारी के रूप में कर्तव्य एवं जिम्मेदारियों के बारे में जानकारी दी।

                इसी प्रकार एसडीएम मंडला पुष्पेन्द्र अहके ने राज्य प्रशासनिक सेवा की तैयारी से लेकर चयन तक की समस्त प्रक्रिया के बारे में बताया। ईईपीआईयू श्री पटले ने इंजीनियरिंग क्षेत्र में करियर बनाने को लेकर विद्यार्थियों को मार्गदर्शन दिया। सहायक संचालक आशीष कोटांगले एवं अधिमान्य पत्रकार चंद्रेश खरे ने पत्रकारिता क्षेत्र में करियर के बारे में जानकारी दी। करियर मार्गदर्शन एवं मोटीवेशनल कार्यक्रम में कृषि वैज्ञानिक विशाल मेश्राम, सीए धीरज अग्रवाल, कानून के क्षेत्र में शालिनी सुनेरी, नई शिक्षा नीति के बारे में अनूप श्रीवास्तव, तहसीलदार मंडला संगीता गोलिया तथा नायब तहसीलदार हरिओम ठाकुर ने भी विद्यार्थियों को विभिन्न क्षेत्रों में करियर बनाने के लिए सलाह दी।

 

कार्यक्रम में ये रहे उपस्थित

 

                कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी, एपीसी मुकेश पांडे सहित विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ एवं बड़ी संख्या में अलग-अलग स्कूलों के विद्यार्थी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का आयोजन शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय, रानी अवंती बाई विद्यालय, शा.उ.मा.वि.क्रमांक-2, शा.उ.मा.वि. लफरा तथा शा.उ.मा.वि. महाराजपुर के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित हुआ। कार्यक्रम का संचालन जिला करियर काउंसलर अखिलेश उपाध्याय ने किया।

No comments:

Post a Comment