Skin Care: नीम और एलोवेरा का इस्तेमाल करने से कम होगा इस समस्या का खतरा, जानें - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Thursday, September 30, 2021

Skin Care: नीम और एलोवेरा का इस्तेमाल करने से कम होगा इस समस्या का खतरा, जानें



हर मौसम के हिसाब से स्किन को अलग देखभाल की जरूरत होती है. वरना त्वचा अस्वस्थ होने लगती है. इसके कारण ड्राईनेस, अतिरिक्त सीबम, ढीली त्वचा, झुर्रियां, झाइयां आदि होने लगती है. लेकिन, त्वचा की देखभाल ना करने से इन समस्याओं के साथ इंफेक्शन व एलर्जी भी हो सकती है. जो कि किसी तत्व के संपर्क में आने, अत्यधिक पसीना या बैक्टीरिया पनपने के कारण होती है. मगर नीम और एलोवेरा का इस्तेमाल कई तरह के इंफेक्शन व एलर्जी से बचाव प्रदान करता है. इसलिए अपने स्किन केयर रुटीन में इन्हें शामिल करना ना भूलें.

आइए, नीम और एलोवेरा इस्तेमाल करने के फायदे जानते हैं.

Aloe Vera for pimples: पिंपल्स हटाने के लिए इन 4 तरीकों से इस्तेमाल करें एलोवेरा, चेहरा चमक जाएगा

त्वचा के लिए नीम और एलोवेरा के फायदे
अगर नीम और एलोवेरा के गुण की बात करें, तो दोनों में ही एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. जो त्वचा को हर प्रकार के इंफेक्शन व एलर्जी से सुरक्षा प्रदान करते हैं. दोनों ही चीज त्वचा को साफ करने और पोषण प्रदान करने में मदद करती हैं. जहां, पिछले कुछ सालों में एलोवेरा का इस्तेमाल काफी बढ़ा है, वहीं कई सालों से नीम को त्वचा के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है. इसलिए स्किन केयर रुटीन में इन दोनों चीजों की अहमियत के बारे में आप अंदाजा लगा सकते हैं.
एलोवेरा और नीम त्वचा को अंदर से साफ करने में मदद करते हैं. जिससे ना सिर्फ आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल निकल जाता है, बल्कि इसके कारण होने वाले मुंहासे व ब्लैकहेड्स आदि से भी छुटकारा मिलता है.
एलोवेरा त्वचा की प्राकृतिक नमी बनाए रखने में काफी प्रभावशाली है. क्योंकि, इसमें वॉटर डेंस गुण होते हैं, जो त्वचा को डिहाइड्रेशन से बचाते हैं. इसके साथ ही त्वचा को कई विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स भी प्राप्त होते हैं.
किसी भी तरह के संक्रमण से बचने के लिए नीम काफी असरदार साबित होता है. अपने एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुणों के कारण नीम को स्किन केयर प्रॉडक्ट्स में शामिल किया जाता है.
अगर आप प्रदूषण के शिकार शहर में रहते हैं, तो एलोवेरा और नीम का इस्तेमाल जरूर करें. क्योंकि, प्रदूषण त्वचा पर जमा होकर स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है. आप नीम के पानी से चेहरा साफ कर सकते हैं और एलोवेरा को भी चेहरे पर लगा सकते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.




No comments:

Post a Comment