हाई प्रोटीन डाइट पर थे सिद्धार्थ शुक्ला, जानें ज्यादा प्रोटीन का सेवन करने से नुकसान - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Friday, September 3, 2021

हाई प्रोटीन डाइट पर थे सिद्धार्थ शुक्ला, जानें ज्यादा प्रोटीन का सेवन करने से नुकसान



टीवी एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला का 40 साल की उम्र में निधन हो गया। उनकी मौत हार्ट अटैक से हुई है। सिद्धार्थ शुक्ला की लाइफस्टाइल एकदम फिट है ऐसे में अचानक उनकी मौत से फिल्म और टीवी इंडस्ट्री हैरान है। सिद्धार्थ के फैंस काफी सदमे में है। वहीं अब उनके हेल्थ और लाइफस्टाइल को लेकर कई बाते सामने आई है।

सिद्धार्थ के एक दोस्त ने खुलासा किया है सिद्धार्थ की आदतें हेल्दी लाइफस्टाइल के अनुसार एकदम गलत थी। वह अक्सर हाई प्रोटीन डाइट पर रहते थे। हाई प्रोटीन का सेवन करने से शरीर पर कई साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं। चलिए जानते हैं हाई प्रोटीन डाइट के नुकसान।
दिल की बीमारी और हार्ट अटैक


प्रोटीन सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है, लेकिन प्रोटीन का अधिक सेवन करना सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक है। जानवरों से मिलने वाले प्रोटीन से हार्ट डिसीज का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन फिश, लो फैट डायट्री प्रोडक्ट का सेवन करने से हार्ट डिसीज की संभावना कम रहती है। हाई प्रोटीन का सेवन करने से मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है जिसकी वजह से हार्ट अटैक का खतरा काफी बढ़ जाता है।

बोन डिसॉर्डर

हाई प्रोटीन का सेवन करना हड्डियों के लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है। खासकर जो लोग अपनी डाइट में मांस और न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट प्रोटीन का सेवन करते है। ज्यादा प्रोटीन लेने से शरीर में लॉस ऑफ कैल्शियम की परेशानी हो जाती है जो कि हड्डियों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। प्रोटीन में रेड मीट के बदले हरी सब्जियों का इस्तेमाल करें। सब्जियों से मिलने वाले प्रोटीन से हड्डियों के कमजोर होने की समस्या कम रहती है।

सांसों से बदबू

ज्यादा प्रोटीन का सेवन करने से सांसों से बदबू आने लगती है। ज्यादा प्रोटीन खाने से कार्ब्स की कमी हो जाती है जिससे शरीर का मेटाबॉलिक स्टेट केटोसिस में चला जाता है। जिसकी वजह से रसायन अधिक बनने लग जाते है, इसी वजह से सांसों से बदबू आती है।

कैंसर



रेड मीट में हाई प्रोटीन पाया जाता है। रेड मीट खाने से कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा काफी बढ़ जाता है। पुरुषों में कोलोरेक्टल कैंसर की समस्या ज्यादा देखी जाती है। हाई प्रोटीन डाइट केवल कम समय के लिए मांसपेशियों फायदा देती है, लेकिन लंबे समय के लिए यह काफी नुकसान दायक है। हाई प्रोटीन डाइट में रेड मीट का कम से कम सेवन करें।

No comments:

Post a Comment