बालाघाट कलेक्टर डॉ मिश्रा ने किया बैहर, बिरसा एवं लांजी के अस्पतालों का निरीक्षण... - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Monday, September 27, 2021

बालाघाट कलेक्टर डॉ मिश्रा ने किया बैहर, बिरसा एवं लांजी के अस्पतालों का निरीक्षण...




रेवांचल टाईम्स - दूरस्थ क्षेत्र के टीकाकरण केन्द्रों पर भी पहुंचे कलेक्टर डॉ मिश्रा कलेक्टर डॉ गिरीश कुमार मिश्रा ने आज 27 सितम्बर को बैहर एवं बिरसा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं लांजी के सिविल अस्पताल का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं को देखा और अस्पतालों में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं को और बेहतर बनाने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान बैहर एसडीएम श्री तन्मय वशिष्ट शर्मा, श्री रविन्द्र परमार एवं खंडचिकित्सा अधिकारी उपस्थित थे।

कोविड वैक्सीन टीकाकरण महाअभियान-4.0 का जायजा लेने कलेक्टर डॉ मिश्रा आज 27 सितम्बर को सुबह बैहर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचे थे। इसके बाद उन्होंने मोहगांव, लोरा, मलाजखंड, दमोह, कचनारी एवं मछुरदा के टीकाकरण केन्द्रों का निरीक्षण किया और टीकाकरण की स्थिति की जानकारी ली। टीकाकरण केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान उन्होंने टीकाकरण दल के सदस्यों को निर्देशित किया कि वे गांवों में जाकर पता कर लें कि कोई बुजुर्ग या दिव्यांग टीकाकरण केन्द्र तक आने में सक्षम न हो तो उसके घर पर जाकर टीका लगायें। कलेक्टर डॉ मिश्रा ने बिरसा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का भी निरीक्षण किया। इसके साथ ही उन्होंने बिरसा के तहसील कार्यालय, बीआरसी कार्यालय एवं विकासखंड अधिकारी कार्यालय का भी निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं को देखा और कार्यालय के स्टाफ को अभिलेखों का सही संधारण करने एवं कार्यालय परिसर में स्वच्छता बनाये रखने के निर्देश दिये । लांजी के सिविल अस्पताल के निरीक्षण के दौरान अस्पताल की पैथोलाजी को देखा और वहां पर उपलब्ध जांच सुविधाओं की जानकारी ली। 

देवरबेली की प्राथमिक शाला का किया निरीक्षण

कलेक्टर डॉ मिश्रा मछुरदा के बाद बोंदरा के टीकाकरण केन्द्र पहुंचे थे। इस केन्द्र पर मोबाईल टीम द्वारा टीकाकरण का कार्य कर लिया गया था। इसके बाद उन्होंने देवरबेली की प्राथमिक शाला का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि शाला के चार शिक्षकों में से तीन शिक्षक उपस्थित थे और एक शिक्षक को लांजी के उत्कृष्ट स्कूल में अटैच किया गया है। स्कूल मे बच्चे की कक्षा चल रही थी। कलेक्टर डॉ मिश्रा ने देवरबेली की इस शाला के बच्चों के मध्यान्ह भोजन के लिए बनाये जा रहे डायनिंग हाल का भी निरीक्षण किया। इस दौरान जनपद पंचायत के सीईओ श्री रंजीत ताराम ने बताया कि लांजी जनपद पंचायत क्षेत्र की 31 शालाओं में मनरेगा से डायनिंग हाल बनाये जा रहे है। कलेक्टर डॉ मिश्रा ने डायनिंग हाल को गुणवत्ता के साथ बनाने एवं उसमें बच्चों की बैठक व्यवस्था सुविधाजनक बनाने के निर्देश दिये। जिससे बच्चे डायनिंग हाल में पढ़ाई के साथ ही भोजन भी व्यवस्थित रूप से कर सके। उन्होंने स्कूल परिसर में साफ सफाई की व्यवस्था को दुरूस्त करने एवं जल प्रदाय व्यवस्था को ठीक करने के निर्देश दिये। 

कलेक्टर डॉ मिश्रा ने ग्राम देवरबेली के कोविड वैक्सीन टीकाकरण केन्द्र का भी निरीक्षण किया। इस दौरान टीका लगवाने आये ग्रामीण कलेक्टर डॉ मिश्रा को अपने बीच पाकर गांव की समस्याओं से अवगत कराने लगे। ग्रामीणों ने बताया कि तीन माह पहले 15 वें वित्त की राशि से बनाई गई पुलिया बाढ़ के पानी से क्षतिग्रस्त हो गई है, जिसके कारण गांव के किसानों को खेत जाने में परेशानी हो रही है और धान की कटाई कर उपज घर लाने में भी दिक्कतें आयेंगी। ग्रामीणों ने प्रधानमंत्री आवास के लिए रेत नहीं मिलने की समस्या भी बताई। ग्रामीणो ने बताया कि देवरबेली पंचायत के ग्राम टेमनी, सायर, संदूका, हर्राडीह, केराडीह में वर्षा 2012 से बिजली के खंबे लग चुके हैं और ट्रांसफार्मर भी लग चुका है। लेकिन इन गांवों में बिजली नहीं आ रही है। कलेक्टर डॉ मिश्रा ने मौके पर ही जनपद पंचायत के सीईओ श्री ताराम को निर्देशित किया कि वे क्षतिग्रस्त पुलिया का निरीक्षण कर उसका सुधार कार्य शीघ्र करवायें। उन्होंने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि उनकी समस्याओं पर शीघ्र कार्यवाही की जायेगी।

बेलगांव के टीकाकरण केन्द्र का किया गया निरीक्षण

कलेक्टर डॉ मिश्रा ने ग्राम बेलगांव के कोविड वैक्सीन टीकाकरण केन्द्र का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि ग्राम पंचायत भवन की स्थिति ठीक नहीं है। पंचायत भवन की छत का प्लास्टर कुछ स्थानों से निकल चुका है और लोहे की सलाखें दिखाई दे रही है। पंचायत भवन की रंगाई-पुताई भी कई दिनों से नहीं की गई है। कलेक्टर डॉ मिश्रा ने ग्राम पंचायत भवन की इस स्थिति पर कड़ी नाराजगी जाहिर की और पंचायत के सचिव एवं रोजगार सहायक को निर्देशित किया कि वे पंचायत भवन का रिपेरिंग का कार्य शीघ्र करवायें। इस दौरान उन्होंने बेलगांव पंचायत के अभिलेखों का भी निरीक्षण किया। 

रेवांचल टाइम्स, लांजी बालाघाट से खेमराज सिंह बनाफरे

No comments:

Post a Comment