चक्रवात गुलाब का दिखेगा असर, देश के इन राज्यों में अगले कुछ दिन भारी बारिश का अलर्ट - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Saturday, September 25, 2021

चक्रवात गुलाब का दिखेगा असर, देश के इन राज्यों में अगले कुछ दिन भारी बारिश का अलर्ट



Weather Forecast:भारतीय मौसम विभाग ने शनिवार सुबह जारी किए गए पूर्वानुमान में बताया कि बंगाल की खाड़ी में उत्तर पूर्व और पूर्व मध्य हिस्से में बना हवा का डिप्रेशन आज और गहरा हो सकता है और इससे चक्रवात जैसे हालात बन सकते हैं और इसके मजबूत होने से ओडिशा और आंध्र प्रदेश में अगले तीन दिन में भारी बारिश होने की संभावना है. इस चक्रवात का नाम गुलाब रखा गया है, जिसके वजह से आंध्र प्रदेश और इससे सटे दक्षिणी ओडिशा के तट पर, पूर्वी मध्य प्रदेश और आसपास हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ नजर आ रहा है. इसकी वजह ये है कि बंगाल की खाड़ी में हवा का एक गहरा और कम दबाव का क्षेत्र बन गया है.

इन राज्यों में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश का है अलर्ट

इस चक्रवातीय संरचना के बनने से अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात राज्य और कोंकण और गोवा में भारी वर्षा के साथ व्यापक रूप से व्यापक वर्षा होने की संभावना है. वहीं मौसम विभाग के मुताबिक 25-26 सितंबर को गुजरात क्षेत्र के ऊपर बहुत भारी वर्षा; सौराष्ट्र और कच्छ में 26 और 27 सितंबर को भारी बारिश की संभावना जताई गई है.

मौसम विभाग की मानें तो 25 से 28 सितंबर के दौरान ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और तेलंगाना में भारी बारिश हो सकती की है और वहीं 26 और 27 सितंबर को ओडिशा में और 26 सितंबर को तटीय आंध्र प्रदेश और यमन में भी बहुत भारी बारिश की संभावना है.

आज इन राज्यों में होगी बारिश

विभाग ने बताया है कि अभी मानसून की ट्रफ लाइन नौगांव से होकर बंगाल की खाड़ी की ओर जा रही है और इसके साथ ही सौराष्ट्र पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है. इन चार वेदर सिस्टम के प्रभाव से मध्य प्रदेश में बारिश की संभावना है तो वहीं मौसम विज्ञानियों के मुताबिक शनिवार को भोपाल, इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद संभाग के जिलों में गरज–चमक के साथ बारिश हो सकती है.

वर्तमान में मानसून की ट्रफ लाइन भी जैसलमेर, अजमेर, नौगांव, डाल्टनगंज, जमशेदपुर, दीघा से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है. बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम 26 सितंबर को ओडिशा के तट पर पहुंचेगा और इसके प्रभाव से मप्र में शुरू हुआ बारिश का सिलसिला तीन-चार दिन तक जारी रहेगा.

No comments:

Post a Comment