जिले की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने के लिए व्यवस्था बनाऐं - श्री सिंह प्रभारी मंत्री ने बैठक में दिए निर्देश - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Saturday, September 4, 2021

जिले की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने के लिए व्यवस्था बनाऐं - श्री सिंह प्रभारी मंत्री ने बैठक में दिए निर्देश



मण्डला 4 सितम्बर 2021

प्रदेश के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण तथा मंडला जिले के प्रभारी मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह का 3 सितम्बर को मंडला आगमन हुआ था। अपने 2 दिवसीय दौरे के दौरान प्रभारी मंत्री ने 4 सितम्बर को योजना भवन में विभिन्न विभागों की विस्तृत समीक्षा बैठक ली। बैठक में उन्होंने जिले की शिक्षा व्यवस्था पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने सहायक आयुक्त तथा शिक्षा विभाग को निर्देशित किया कि जिले की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने के लिए व्यवस्था बनाएं। उन्होंने जिले के प्राईमरी, माध्यमिक, हाईस्कूल तथा हायरसेकंडरी स्कूलों की जानकारी लेते हुए इनमें उपलब्ध संसाधन तथा शिक्षकों की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली। श्री सिंह ने जिले के सभी स्तर के स्कूलों में खाली पदों की जानकारी लेते हुए निर्देशित किया कि शिक्षकविहीन स्कूलों में तत्काल शिक्षकों की व्यवस्था करें। इसी प्रकार अतिथि शिक्षकों के माध्यम से शिक्षक उपलब्धता सुनिश्चित करें। प्रभारी मंत्री ने निर्देशित किया कि स्कूलों में शिक्षकों की कमी न रहे। उन्होंने जिले के सभी स्तर के स्कूलों के लिए आवश्यक शिक्षकों की जानकारी शासन स्तर को भेजने के निर्देश दिए।

श्री सिंह ने सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को निर्देशित किया कि जिले में शिक्षा व्यवस्था तथा शिक्षकों की उपलब्धता से संबंधित सामान्य प्रशासन विभाग के दिशा-निर्देशों का अध्ययन करें तथा नियमानुसार शिक्षा सहित अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। प्रभारी मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह ने ईईपीआईयू से निर्माणाधीन स्कूल भवन, बाऊँड्रीवॉल, छात्रावास आदि कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग से जुड़े निर्माण कार्य प्राथमिकता से पूरा करें। उन्होंने पीडब्ल्यूडी विभाग की समीक्षा करते हुए निर्माणाधीन सड़कें, ग्वारा हवाईपट्टी, पुल-पुलिया निर्माण तथा एमआरडीसी की सड़कों के बारे में जरूरी निर्देश दिए।

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह ने जलाशयों की जानकारी लेते हुए वर्तमान जल स्तर के बारे में चर्चा की। उन्होंने सीएमओ नगरपालिका से जिले के सभी नगरीय निकायों में प्रधानमंत्री आवास के तहत् लक्ष्य के विरूद्ध पूर्ण तथा अपूर्ण आवासों की जानकारी ली। उन्होंने सड़क चौंड़ीकरण, दुकान निर्माण कार्य के बारे में भी जरूरी निर्देश दिए। श्री सिंह ने नगरपालिका को निर्देशित किया कि आवारा पशुओं पर प्रभावी कार्यवाही करें। उन्होंने जल जीवन मिशन के तहत् घरेलू कनेक्शन, टेंडर प्रक्रिया के बारे में पूछा। उन्होंने कहा कि पेयजल उपलब्धता से संबंधित पूर्ण हुए कार्यों को शीघ्र प्रारंभ करें तथा शुभारंभ के दौरान जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करें।



कोविड व्यवस्थाओं की हुई समीक्षा



प्रभारी मंत्री ने जिले में वर्तमान कोविड संक्रमण, कोविड मृत्यु, वैक्सीनेशन तथा कोविड से मृत्यु वाले परिजनों को दी जाने वाली सहायताओं के बारे में विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने कहा कि पात्र हितग्राहियों को कोविड कल्याण, अनुग्रह सहायता, अनुकंपा नियुक्ति प्रदान करें। इसी प्रकार वैक्सीनेशन को लगातार बढ़ाते हुए शीघ्र प्रथम डोज के वैक्सीनेशन के लक्ष्य को शतप्रतिशत प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि द्वितीय डोज के लिए पात्र हितग्राहियों को टीकाकरण समय पर सुनिश्चित करें। कलेक्टर हर्षिका सिंह ने जिले में कोविड वैक्सीनेशन के लिए बनाई गई रणनीति के बारे में विस्तृत जानकारी दी। बैठक में उन्होंने अन्य विभागों की व्यवस्थाओं सहित महत्वपूर्ण जानकारियां भी दी।



ग्रामीण विकास के मुद्दों पर हुई चर्चा



बैठक में प्रभारी मंत्री श्री सिंह ने जिला पंचायत सीईओ से ग्रामीण विकास के कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास, कृषि कार्य, पशुधन, स्व-सहायता समूह, गौशालाओं, अपशिष्ट प्रबंधन, खाद-बीज उपलब्धता, कृषि सब्सिडी पर विस्तृत जानकारी लेते हुए जरूरी निर्देश दिए। बैठक में राज्यसभा सांसद संपतिया उईके, जिला पंचायत अध्यक्ष सरस्वती मरावी, विधायक मंडला देवसिंह सैयाम, विधायक बिछिया नारायण पट्टा, कलेक्टर हर्षिका सिंह, पुलिस अधीक्षक, जिला पंचायत उपाध्यक्ष शैलेष मिश्रा, सहायक कलेक्टर अग्रिम कुमार, भीष्म द्विवेदी, जिला पंचायत सदस्य, जनप्रतिनिधि तथा संबंधित उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment