एक और नया खतरा: कोरोना वायरस का सुपर वैरिएंट भी दे सकता है दस्तक, इसलिए है ये ज्यादा खतरनाक - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Tuesday, August 24, 2021

एक और नया खतरा: कोरोना वायरस का सुपर वैरिएंट भी दे सकता है दस्तक, इसलिए है ये ज्यादा खतरनाक



देश में कोरोना के नए मामलों में गिरावट के बाद लोग लापरवाही बरतने लगे हैं। इस बीच स्विजरलैंड के वैज्ञानिकों ने सुपर वैरिएंट की चेतावनी दी है। इसे नए खतरे के रूप में देखा जा रहा है। जिसपर स्विट्जरलैंड के बासेल स्थित फेडरल टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट के इम्युनोलॉजिस्ट डॉ. साई रेड्डी का कहना है कि सुपर वैरिएंट के लिए कोरोना वैक्सीन पर पूरी तरह भरोसा नहीं किया जा सकता है। इससे बचाव के लिए ज्यादा असरदार और सुरक्षित वैक्सीन की आवश्यकता है। यह नया सुपर वैरिएंट मौजूदा सभी वैरिएंट को अपने भीतर समाहित कर सकता है। उन्होंने आगे कहा की दक्षिण अफ्रीका में मिला बीटा और ब्राजील में मिला गामा वैरिएंट पर भी कोरोना वैक्सीन पर कम असरदार है।

अमर उजाला की रिपोर्ट के मुताबिक डॉ. रेड्डी कहते हैं कि दुनिया से यह कोरोना महामारी कब जाएगी इस बात का तो पता नहीं। इस स्थिति में कोविड-19 भी कोविड-22 बन सकता है, जो अधित घातक साबित होगा। डॉ. बताते हैं कि आने वाले सुपर वैरिएंट से सभी को खतरा हो सकता है, क्योंकि वायरस इम्युनिटी को तोड़ने के हिसाब से ही खुद को तैयार करेगा।

देश में वैक्सीनेशन की स्थिति को लेकर डॉ. रेड्डी कहते हैं कि दुनिया में वैक्सीनेशन की दर संक्रमण दर से कम है। वैक्सीन लगवाने के बाद भी लोगों को संक्रमण से कम खतरा है। वैक्सीन नहीं लगवाने वालों को इस महामारी के संक्रमित होने का ज्यादा खतरा है। ऐसी स्थिति में सुपर स्प्रेडर हो सकता है। दुनिया में वैक्सीन न लगवाने वाले लोग खतरनाक साबित हो सकते हैं।

No comments:

Post a Comment