बारिश के मौसम में जरूर खाएं भुट्टा, स्वाद के साथ-साथ सेहत को भी मिलेंगे जबरदस्त फायदे - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Friday, August 13, 2021

बारिश के मौसम में जरूर खाएं भुट्टा, स्वाद के साथ-साथ सेहत को भी मिलेंगे जबरदस्त फायदे



नई दिल्ली। भुट्टा तो आपने खाया ही होगा? अंग्रेजी में इसे कॉर्न कहा जाता है। बारिश के मौसम में भुट्टा खाने का एक अलग ही मजा होता है। इसे सेहत का खजाना माना जाता है, क्योंकि यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। विशेषज्ञ कहते हैं कि पके हुए भुट्टे में कैरोटीनॉयड विटामिन-ए अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है, जिसे आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

इसके अलावा भुट्टे में और भी कई तरह के विटामिन, कार्बोहाइड्रेट और फोलिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। माना जाता है कि भुट्टे को पकाने के बाद उसके एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा 50 फीसदी तक बढ़ जाती है। सिर्फ यही नहीं, भुट्टे को एक बेहतरीन कोलेस्ट्रॉल फाइबर भी माना जाता है, जो हृदय रोगियों के लिए बहुत अच्छा होता है।

हड्डियों को करता है मजबूत : भुट्टे में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है। इसके अलावा यह हड्डियों के घनत्व को भी बढ़ाता है और हड्डियों से संबंधित गंभीर बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे से भी बचाता है।


डायबिटीज में भी है फायदेमंद : डायबिटीज के मरीजों के लिए भुट्टे का सेवन बहुत फायदेमंद है। विशेषज्ञ कहते हैं कि इसमें पाए जाने वाले, जैसे फाइटेट्स, टैनिन और पॉलीफेनोल्स पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं, जिससे ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद मिलती है।

वजन कम करने में भी कारगर है भुट्टा : भुट्टे को गैस और किडनी की समस्या में भी फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा इसमें चूंकि कैलोरी की मात्रा कम और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, ऐसे में यह वजन कम करने में भी बहुत कारगर है। हालांकि विशेषज्ञ कहते हैं कि मध्यम आयु वर्ग और बुजुर्ग लोगों को भुट्टे का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

एनीमिया को करता है दूर : शरीर में आयरन की कमी से एनीमिया की बीमारी हो जाती है। ऐसे में भुट्टे का सेवन फायदेमंद हो सकता है। इसमें आयरन के साथ-साथ विटामिन-बी और फोलिक एसिड भी पाया जाता है, जिससे एनीमिया को दूर करने में मदद मिलती है।

No comments:

Post a Comment