MP 10th-12th exam result: अब रिजल्ट पाने के लिए पहले देना होगा परीक्षा शुल्क, फिर प्राप्त होगी मार्कशीट - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Thursday, July 8, 2021

MP 10th-12th exam result: अब रिजल्ट पाने के लिए पहले देना होगा परीक्षा शुल्क, फिर प्राप्त होगी मार्कशीट



मध्यप्रदेश: माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं और 12वीं की परीक्षा निरस्त होने से पहले जिन जिन छात्रों के परीक्षा फॉर्म भर गए थे लेकिन उनका शुल्क जमा नहीं किया गया था। ऐसे में अब कहा जा रहा है कि रिजल्ट बनाने के लिए उनसे परीक्षा शुल्क लेकर रिजल्ट तैयार किया जाएगा। इसको लेकर मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल ने आदेश भी जारी कर दिए हैं।

आपको बता दे, 18 लाख विद्यार्थियों में से करीब 46 हजार ऐसे हैं, जिनके फार्म तकनीकी गड़बड़ी व परीक्षा निरस्त होने के कारण लंबित हैं। जैसा की आप सभी को पता है कोरोना संक्रमण के कारण वर्ष 2020-21 की दसवीं-बारहवीं की परीक्षा निरस्त कर दी थी। ऐसे में अब जिनके परीक्षा फार्म जमा हो चुके थे, लेकिन परीक्षा शुल्क जमा नहीं होने के कारण फार्म निरस्त हो गए थे। ऐसे विद्यार्थियों ने इसी सत्र में परीक्षा में शामिल करने के लिए गुहार लगाई थी।


लेकिन अब इसको लेकर माशिमं ने नया आदेश जारी किया है। इस आदेश में कहा गया है कि ऐसे प्रकरण जिनमें परीक्षा फार्म भरे गए हैं, लेकिन शुल्क जमा नहीं किया गया है, इस तरह के आवेदन माशिमं को परीक्षा निरस्त करने की तिथि के पूर्व (हाईस्कूल के लिए 14 मई 2021 और हायर सेकंडरी के लिए दो जून 2021 के पूर्व) प्राप्त हो चुके हैं।

जानकारी के मुताबिक, ऐसे प्रकरणों में छात्रों की शुल्क जमा कराकर परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा। इसके अलावा ऐसे प्रकरण परीक्षा निरस्त करने संबंधी आदेश जारी करने की तिथि के बाद प्राप्त हुए हैं। ऐसे विद्यार्थियों के परीक्षा फार्म भरवाकर/शुल्क जमा करवाकर भविष्य में होने वाली परीक्षाओं में शामिल होने का अवसर प्रदान किया जाएगा।

ऑनलाइन सूची में दर्ज विद्यार्थी को शुल्क जमा करना होगा। क्योंकि आदेश में लिखा है कि किसी भी दशा में मंडल के पोर्टल पर दर्ज संस्था की ऑनलाइन प्रवेश सूची से हटकर किसी भी छात्र के नवीन परीक्षा फार्म नहीं भरवाए जाएंगे। ऐसे छात्र जिनका नाम ऑनलाइन सूची में दर्ज है, उन्हें परीक्षा में शामिल होने के लिए एमपी ऑनलाइन के माध्यम से परीक्षा फार्म भरना एवं सामान्य परीक्षा शुल्क 900 रुपए जमा करना अनिवार्य होगा।

No comments:

Post a Comment