ये 5 टिप्स अपनाएं और सीधे शुगर से छुटकारा पाएं - revanchal times new

revanchal times new

निष्पक्ष एवं सत्य का प्रवर्तक

Breaking

रेवांचल टाइम्स अखबार पाठकों से अनुरोध करता है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें.. ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें... साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए.. प्रकाशन हेतु ख़बरें, विज्ञप्ति मोबाइल- 9406771592 पर व्हाट्सएप्प करें

 आवश्कता है  आवश्कता है ....

रेवांचल टाईम्स समाचार पत्र एव वेव पोर्टल में मध्यप्रदेश के सभी संभाग, जिला, तहसील, विकास खंडों, में संवाददाताओं की एंव विज्ञापनों व खबरों से सबंधित व्यक्ति संपर्क करें इन नम्बरों में 👉 9406771592/ 9425117297/ 8770297430/9165745947

Tuesday, July 13, 2021

ये 5 टिप्स अपनाएं और सीधे शुगर से छुटकारा पाएं



लंबे समय में डायबिटीज एक खतरनाक बीमारी बन कर उभर रही है. अगर सही समय पर रोगी इसे नहीं रोक पाते हैं तो इसके परिणाम काफी भयानक होते हैं. वर्तमान युग में डायबिटीज किसी भी आयु वर्ग के लोगों को आसानी से अपनी शिकार बना रही है. अगर समय पर इसके नियंत्रण के लिए काम नहीं किए गए तो इसके परिणाम भयावह हो सकते हैं.

डायबिटीज का मुख्य कारण आमतौर पर हमारी लाइफस्टाइल और असंयमित खानपान, मानसिक तनाव, मोटापा, व्यायाम की कमी को माना जाता है. हम अपनी जीवनशैली में बदलाव करके टाइप 2 डायबिटीज की शुरुआत को रोकने में मदद कर सकते हैं. अगर आप वर्तमान में अधिक वजन या मोटापे, उच्च कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं तो आप अपने लिए टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को बढ़ा रहे हैं. यहां हम ऐसे पांच मुख्य बंदुओं पर बात करेंगे जिनसे आप अपने डायबिटीज को तेजी से कंट्रोल कर पाएंगे.

वजन कम करें

डायबिटीज के खतरे को तेजी से कम करने के लिए आपको अपने शरीर का अतिरिक्त वजन कम करना होगा. शरीर का बढ़ा हुआ वजन डायबिटीज का मुख्य कारण माना जाता है. जिसे नियंत्रित करके डायबिटीज के खतरे को बढ़ने से रोका जा सकता है. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि शरीर के वजन का लगभग 7% कम करने के बाद डायबिटीज के खतरे को 60% तक कम किया जा सकता है.

ज्यादा व्यायाम करें

वैसे तो रोजाना व्यायाम करने से शरीर फिट बना रहता है, वहीं रोजाना किए गए व्यायाम या शारीरिक कसरत से हम डायबिटीज को बढ़ने से रोक सकते हैं. नियमित रुप से किए गए कसरत से ब्लड शुगर कम होने के साथ ही शरीर में इंसुलिन के प्रति अपनी संवेदनशीलता बढ़ती है. इसके लिए आपको प्रतिदिन टहलने से लेकर 30 मिनट की कसरत जरूरी है.

हेल्दी प्लांट खाएं

पौधे हमें हमारी डाइट में विटामिन, खनिज और कार्बोहाइड्रेट प्रदान करते हैं. कार्बोहाइड्रेट में मौजूद शुगर और स्टार्च आपके शरीर के लिए एनर्जी प्रदान करते हैं. वहीं इनमें मौजूद फाइबर वजन घटाने में सहायक होते हैं, जो तेजी से डायबिटीज के खतरे को कम करते हैं. डायबिटीज के खतरे को तेजी से कम करने के लिए हमें फल, बिना स्टार्च वाली सब्जियां, जैसे पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकली और फूलगोभी, फलियां, बीन्स, दाल, साबुत अनाज, होल ग्रेन राइस और क्विनोआ को अपनी डाइट में शामिल करना होगा.

हेल्दी फैट खाएं

हमारे शरीर के लिए वसायुक्त खाद्य पदार्थ काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. यहा हाई कैलोरी से भरपूर होते हैं और इन्हें कम मात्रा में खाना चाहिए. इनसे वजन कम करने में मदद मिलती है. हमारी डाइट में असंतृप्त वसा वाले विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ शामिल होने चाहिए. इसके लिए हमें जैतून, सूरजमुखी, कुसुम, बिनौला और कैनोला के तेल का सेवन करना चाहिए.

फैट डाइट से बचें

ट्रांस फैट वाले पदार्थ हमारे शरीर के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकते हैं. इसका सेवन करने से शरीर में प्रोटीन को ग्रहण करने की क्षमता काफी कम हो जाती है. जिसके काफी नुकसान होते हैं. वहीं इसकी वजह से हमारे शरीर में इन्सुलिन की कमी हो जाती है और ब्लड शुगर लेवल काफी तेजी से बढ़ने लगता है.

No comments:

Post a Comment